वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे टोक्यो ओलंपिक में विश्व पटल पर भारत को चमकाने वाले खिलाड़ियों का हुआ सम्मान -

टोक्यो ओलंपिक में विश्व पटल पर भारत को चमकाने वाले खिलाड़ियों का हुआ सम्मान

1 min read

 ढोल-नगाड़ों और ‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ हुई अगवानी

 देश की राजधानी दिल्ली में आए सभी खिलाड़ी शाम को

 मगर वहां पर कार्यक्रम करना पड़ा निरस्त

हरमुद्दा
नईदिल्ली, 9 अगस्त। विश्व पटल पर भारत का नाम चमकाने वाले ओलंपिक में शामिल खिलाड़ियों का सोमवार शाम को सम्मान किया गया। खिलाड़ी की शानदार उपलब्धि पर खेल मंत्री ने बधाई दी। पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी और खेल जगत से जुड़ी बड़ी हस्तियां भी शामिल हुईं। एयरपोर्ट पर ढोल-नगाड़ों और ‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ खिलाड़ियों की भव्य अगवानी हुई।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) ने पहले सभी खिलाड़ियों के सम्मान के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम को चुना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण वहां का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। सभी खिलाड़ी एयरपोर्ट से अशोका होटल पहुंचे, जहां केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व खेल मंत्री किरण रिजिजूू और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रामाणिक ने सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया और शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई दी।

हॉकी फेडरेशन ने किया सम्मान

अशोका होटल में सभी खिलाड़ियों ने जश्न मनाया, राष्ट्रगान गाया और एक-दूसरे को केक खिलाया। हॉकी फेडरेशन ने इस मौके पर सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया। आपको बता दें कि महिला हॉकी टीम ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही थी, जबकि पुरुष टीम ने कांस्य पदक जीता है।

खिलाड़ियों का जोशीला स्वागत

इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने के बाद भारत के चैंपियन्स का दिल्ली एयरपोर्ट पर ढोल-नगाड़ों और ‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ भव्य स्वागत हुआ। एयरपोर्ट के बाहर ओलंपिक विजेताओं के इंतजार में बड़ी संख्या में प्रशंसक जुटे थे। भारतीय दल में भारतीय हॉकी टीम के अलावा गोल्ड विजेता नीरज चोपड़ा, स्टार बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, ब्रॉन्ज विजेता बजरंग पूनिया और रवि दहिया भी शामिल थे। एयरपोर्ट पर खिलाड़ियों की अगवानी के लिए खेल मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद थे।

भारत के नए हीरो को खेल से जुड़ी सभी सुविधाएं मिलेगी : खेल मंत्री

अब देश के नीरज चोपड़ा, बजरंग पुनिया लवलीना जैसे नए हीरो मिल गये हैं। ये नये भारत के नये हीरो हैं। सरकार अपनी ओर से पूरी कोशिश करेगी कि इन्हें खेल से जुड़ी सभी सुविधाएं मिल सकें।

 अनुराग ठाकुर, खेल मंत्री भारत सरकार

खिलाड़ियों ने जीते पदक

 नीरज चोपड़ा (भाला फेंक): गोल्ड

 रवि कुमार (कुश्ती 57 किग्रा): दहिया रजत

 मीराबाई चानू (भारोत्तोलन 49 किग्रा महिला): रजत

 पीवी सिंधु (महिला एकल बैडमिंटन): कांस्य

 लवलीना बोर्गोहेन (वेल्टरवेट बॉक्सिंग ): ब्रॉन्ज

 भारतीय हॉकी टीम: कांस्य

 बजरंग पूनिया (कुश्ती 65 किग्रा): कांस्य

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पानीपत में सम्मान होगा खास

भारत को ट्रैक एंड फील्ड में ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक दिलवाने वाले नीरज चोपड़ा अब देश के हीरो हैं। 23 साल के नीरज की वतन वापसी पर जोरदार स्वागत की तैयारी चल रही है। नीरज के गृहनगर पानीपत में भी उनका बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। पानीपत में जहां नीरज चोपड़ा का घर है, वहां पर भी शानदार स्वागत की तैयारी है और नीरज के परिजनों उनका इंतजार कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *