वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राज्य शिक्षा केन्द्र का नया फरमान : अध्ययनरत बच्चों तथा उनके मैंटर से घर पर संपर्क करना होगा शिक्षकों को -

राज्य शिक्षा केन्द्र का नया फरमान : अध्ययनरत बच्चों तथा उनके मैंटर से घर पर संपर्क करना होगा शिक्षकों को

 गृह कार्य का करेंगे परीक्षण भी

हरमुद्दा
पिपलौदा/रतलाम, 17 अगस्त। अब शिक्षकों को प्रतिदिन ग्राम में उपस्थित होकर शाला में अध्ययनरत बच्चों तथा उनके मैंटर से घर पर संपर्क करना होगा। बच्चों की शिक्षा के लिए भेजी जा रही डिजीलेप सामग्री को स्वयं पढ़ कर बच्चों को गृहकार्य दिया जाएगा तथा उसका परीक्षण भी किया जाएगा। राज्य शिक्षा केन्द्र की विडियो काॅन्फ्रेंसिंग में दिए निर्देशों के क्रम में जनपद स्तरीय माॅनिटरिंग समूह की बैठक में यह निर्णय लिए गए।

जनपद शिक्षा केनद्र में आयोजित बैठक में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डाॅ. नरेन्द्र गुप्ता तथा जिला अकादमिक समन्वयक चेतराम टांक ने विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा कर जनशिक्षकों तथा अकादमिक समन्यवकों को राज्य के निर्देशों से अवगत करवाते हुए माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

बच्चों तथा उनके मैंटर से मोबाइल पर करना होगी चर्चा

विकासखड स्रोत केन्द्र समन्वयक विनोद शर्मा ने बताया कि सभी शिक्षक ग्रामों में उपस्थित होकर अपनी प्रत्येक कक्षा के कम से कम 5 बच्चों तथा उनके मैंटर से मोबाइल पर चर्चा करेंगे। प्रतिसप्ताह न्यूनतम 10 बच्चों से व्यक्तिगत संपर्क कर उनकी गृहकार्य काॅपी तथा वर्कबुक की जांच कर टीप्पणी भी लिखेंगे। जिन बच्चों से चर्चा की गई है, उनके नाम तथा मोबाईल नंबर की जानकारी राज्य शिक्षा केन्द्र के गुगल फार्म तथा एम शिक्षा मित्र के हाजिरी ऑप्शन में करेंगे।

शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए सर्वे

संस्था प्रधान अपने साथी शिक्षकों तथा चर्चा किए गए बच्चों की उपस्थिति की जानकारी एम शिक्षा मित्र के माध्यम से देंगे। कक्षा 1 में प्रवेश योग्य तथा शाला छोड़ चुके बच्चों को फिर से शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ने के लिए सर्वे कार्य किया जा रहा है। इसमें सभी बच्चों को प्रवेश की कार्यवाही 31 अगस्त तक पूर्ण की जाएगी। शाला में प्रदाय की जा रही पुस्तकों की ऑनलाइन प्राप्ति के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने एप्प बनाया है, इसमें पुस्तकों की प्राप्ति की एंट्री भी की जा रही है। शिक्षकों के लिए 3 ऑनलाइन प्रशिक्षण की श्रंखला भी शुरू की गई है, इसमें सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक होगा, जो शिक्षक यह प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करेंगे उन पर सख्त कार्यवाही जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। इस वर्ष राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे की परीक्षा भी संभावित है, इसको लेकर डिजीलेप, प्रयास अभ्यास पुस्तिका, वर्कबुक तथा प्रश्नबैक के माध्यम से बच्चों को तैयारी करवाई जाएगी।

यह थे मौजूद

बैठक में बीएसी संजय भट्ट, दिग्पालसिंह मकवाना, रामदयाल आंजना, बीजीसी सुनिता शर्मा, एमआरसी मदन धमानिया, लेखापाल लक्ष्मीनारायण जोशी सहित सभी जनशिक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *