वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उत्सव : रक्षाबंधन पर नहीं रहेगा भद्रा का बंधन -

उत्सव : रक्षाबंधन पर नहीं रहेगा भद्रा का बंधन

🔲 त्योहार पर पंचक का नहीं प्रभाव

🔲 श्रावणी को पाकर 21 एवं 22 अगस्त को

हरमुद्दा
शुक्रवार, 20 अगस्त। देशभर में रक्षाबंधन का उत्सव 22 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन पर भद्रा का बंधन नहीं रहेगा। इसके साथ ही पंचक का भी प्रभाव भी नहीं रहेगा। ब्राह्मणों द्वारा श्रावणी उपाकर्म 21 एवं 22 अगस्त को किया जाएगा।

ज्योतिषाचार्य पंडित दुर्गाशंकर ओझा ने हरमुद्दा से चर्चा में बताया कि शनिवार 21 अगस्त को सुबह 7:30 से 9:00 के मध्य ऋगवेदी ब्राह्मणों द्वारा श्रावणी उपाकर्म किया जाएगा। वहीं 22 अगस्त रविवार को यजुर्वेदी भ्रमण द्वारा श्रावणी उपाकर्म किया जाएगा। 22 अगस्त रविवार को रक्षाबंधन पर्व मनाने के लिए सुबह से रात तक मुहूर्त ही मुहूर्त है। इस बार भद्रा का बंधन नहीं रहेगा। उत्सव मनाने के लिए पंचायत शुभ है।

हर कार्य पंचक में अनिष्टकारी नहीं होता है। शुभ कार्य पंचके में होते हैं, शुभ विवाह को छोड़कर होते हैं। रक्षाबंधन उत्सव मनाने के लिए सुबह 10:30 से 12:00, दोपहर 1:30 से 3:00 और शाम को 6:00 से 9:00 बजे तक का समय श्रेष्ठ रहेगा।

जन्माष्टमी उत्सव 30 अगस्त को

उत्सव की श्रंखला में 25 अगस्त को महिलाओं द्वारा सातुड़ी तीज और चतुर्थी व्रत किया जाएगा। 27 अगस्त को उत्तर हल छठ मनाई जाएगी। वहीं 28 अगस्त को बलराम जयंती का पर्व रहेगा। 3 अगस्त को जन्माष्टमी उत्सव मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *