वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बारिश के लिए बने पांच वेदर सिस्टम में से तीन मध्यप्रदेश में सक्रिय, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी -

बारिश के लिए बने पांच वेदर सिस्टम में से तीन मध्यप्रदेश में सक्रिय, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

1 min read

 शनिवार रविवार भी झमाझम बारिश

हरमुद्दा
भोपाल, 20 अगस्त। बारिश के लिए बने पांच वेदर सिस्टम में से तीन मध्यप्रदेश में सक्रिय है। नतीजतन बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। शुक्रवार सुबह समाप्त 24 घंटों के दौरान प्रदेश की सर्वाधिक बारिश रतलाम में ही 74 मिमी दर्ज हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार राजगढ, विदिशा, रायसेन, भिण्ड, बैतूल, खंडवा, बडवानी, उज्जैन, देवास, खरगौन व गुना जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, डिंडोरी, बालाघाट, सागर, छतरपुर जिलों में भी गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। इसके साथ-साथ भोपाल, सागर, रीवा, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

बड़े पैमाने पर आ रही नमी

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय वेदर सिस्टम के कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। इस वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है।

सर्वाधिक बारिश रतलाम में दर्ज

इसी क्रम में पिछले 24 घंटों के दौरान शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक रतलाम में 74, सतना में 54, मलाजखंड में 46.2, खंडवा में 43, रायसेन में 37.2, रीवा में 31.6, बैतूल में 23.4, होशंगाबाद में 20.4, भोपाल में 12.2, दतिया में 9.4, टीकमगढ़ में आठ, धार में 7.5, सीधी 6.8, खजुराहो में 6.2, नौगांव में 5.8, पचमढ़ी, उज्जैन, मंडला में पांच, खरगोन में 4.5, ग्वालियर में 3.7, गुना में तीन, इंदौर में 2.7, सागर में 2.2, उमरिया में 2.1, छिंदवाड़ा में एक मिलीमीटर बारिश हुई।

ये सिस्टम हैं सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मप्र पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ भी उत्तर-पूर्वी मप्र से होकर गुजरात तक बना हुआ है। मानसून ट्रफ भी सतना-ग्वालियर से होकर गुजर रहा है। पाकिस्तान और विदर्भ पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात मौजूद है। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ बना हुआ है। इस वजह से लगातार मिल रही नमी से पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। बारिश का सिलसिला रविवार तक बने रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed