वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : आयुष विभाग दे रहा विद्यार्थियों को जानकारीतीसरी लहर के संक्रमण से बचाव व आयुष औषधियों की -

सेहत सरोकार : आयुष विभाग दे रहा विद्यार्थियों को जानकारीतीसरी लहर के संक्रमण से बचाव व आयुष औषधियों की

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 4 सितंबर। आयुष विभाग विद्यार्थियों को कोरोना की तीसरी लहर के संक्रमण से बचाव जानकारी दे रहा है। इसके साथ ही आयुष औषधियों की उपयोगिता भी बता रहे है।

शासकीय आयुष औषधालय हतनारा के अनिल मेहता ने हरमुद्दा को बताया कि संचालनालय आयुष मध्यप्रदेश शासन भाेपाल के निर्देशानुसार कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर के संक्रमण से बचाव, प्रबंधन और आयुष चिकित्सा पद्धति का उपयोग विषय पर गतिविधियां संचालित की जा रही है। इसके अंतर्गत जिले में संचालित विद्यालयों (शहरी एवं विशेषकर ग्रामीण) में चिकित्साधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर के संक्रमण से बचाव और उसमें आयुष चिकित्सा पद्धति के उपयोग विषय पर जानकारी दी जा रही है। कोविड 19 से बचाव के साथ साथ ही आयुष की सुलभता से प्राप्त होने वाली रोग प्रतिरोधक औषधियों के बारे में जानकारी दी गई।

घरेलू औषधियों से उपचार

इसके साथ ही विद्यार्थियों को घरेलु स्तर पर ही उपलब्ध रहने वाली औषधियों जैसे-हल्दी,काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, तुलसी, गुड़, अजवाइन आदि के गुण और उपयोग के बारे में भी जानकारी दी गई तथा विद्यार्थियों से इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचानें के लिए प्रेरित किया गया।

बीमारियों से बचाव की उपलब्ध हैं औषधियां

जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान ने कहा कि जिले के अंतर्गत जिला आयुष चिकित्सालय, आयुष विंग और समस्त औषधालयों में कोविड 19 से बचाव और अन्य मौसमी बीमारियों जैसे फ्लू, डेंगू, मलेरिया आदि से बचाव की औषधियां उपलब्ध है। आमजन से इन औषधियों का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *