वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शहरों की तर्ज पर अब ग्रामों में भी घर-घर जाकर करेंगे कचरा संग्रहण -

शहरों की तर्ज पर अब ग्रामों में भी घर-घर जाकर करेंगे कचरा संग्रहण

1 min read

🔲 प्रथम चरण में जिले की 2 हजार से अधिक आबादी वाले 157 ग्रामों में होगा यह कार्य

हरमुद्दा
रतलाम 04 सितंबर। जिस तरह रतलाम शहर में घर-घर जाकर कचरा संग्रहण किया जाता है, उसी तरह अब रतलाम जिले के ग्रामों में भी घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य किया जाएगा। प्रथम चरण में जिले की 2 हजार से अधिक आबादी वाले 157 ग्रामों में यह कार्य होगा। कचरा प्रबंधन का कार्य महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं के जिम्मे होगा।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी मीनाक्षीसिंह

जिला पंचायत सीईओ मीनाक्षीसिंह ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना अन्तर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन का कार्य जिले की चयनित ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। प्रथम चरण में जिले की 2 हजार से अधिक आबादी वाले 157 ग्रामों में यह कार्य होगा। योजना के तहत चयनित ग्रामों में घर-घर से कचरा एकत्रित करने हेतु ई-रिक्षा वाहन चलाए जाएंगे। घरों एवं दुकानों से एकत्रित किए गए कचरे को ग्राम में निर्मित किए जा रहे कचरा प्रबंधन केन्द्र पर ले जाया जाएगा जहां कचरे का एकत्रीकरण किया जाकर उपचार किया जाएगा।

महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं के जिम्मे होगा प्रबंधन

श्रीमती सिंह ने बताया कि कचरा प्रबंधन का कार्य महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं के जिम्मे होगा, जहां एक ओर गांव से निकलने वाले कचरे का प्रबंधन होगा वहीं इस कार्य को करने वाली महिलाओं को भी आजीविका का अवसर प्रदाय होगा। इस योजना के तहत ग्रम से निकलने वाले गंदे पानी का भी प्रबंधन किया जाएगा जिसके तहत ग्राम पंचायत में नाली निर्माण, सोख्ता गड्ढा आदि संरचनाएं बनाई जाएगी जिसकी रुपरेखा ग्राम पंचायत के उपयंत्री द्वारा तैयार की जा रही है।

सीईओ ने किया भ्रमण

सीईओ जिला पंचायत द्वारा इस कार्य की प्रगति के अवलोकन हेतु 4 सितंबर को ग्राम पंचायत बांगरोद का भ्रमण किया गया। यहां सीईओ द्वारा ग्राम पंचायत से इंडियन आयल के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई कचरा गाडी का अवलोकन कर किए जा रहे कचरे एकत्रीकरण कार्य को देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *