वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे डिसिबिलिटी प्रमाण पत्र से लाभान्वित होगा थेलेसिमिया पीड़ित का परिवार : काश्यप -

डिसिबिलिटी प्रमाण पत्र से लाभान्वित होगा थेलेसिमिया पीड़ित का परिवार : काश्यप

 प्रधानमंत्री की पहल पर दिव्यांगों की विभिन्न श्रेणियों में थेलेसिमिया, सिकल सेल एवं हिमोफिलिया को भी किया शामिल

हरमुद्दा
रतलाम, 4 सितंबर। केन्द्र सरकार द्वारा गंभीर रोगों के उपचार में मदद के उद्देश्य से कई योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर दिव्यांगों की विभिन्न श्रेणियों में थेलेसिमिया, सिकल सेल एवं हिमोफिलिया को भी शामिल किया गया है। केन्द्र सरकार द्वारा इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों को डिसिबिलिटी प्रमाण पत्र एवं पहचान पत्र जारी किए जा रहे हैं, इनसे मरीज एवं उनके पूरे परिवार को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा।

यह बात विधायक शहर चेतन्य काश्यप ने कही। उन्होंने समाजसेवी एवं रोगी कल्याण समिति के सदस्य गोविन्द काकानी की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन गंभीर बीमारियों से पीड़ित रोगियों की सेवा सबसे बड़ी सेवा है। श्री काकानी के प्रयासों से रतलाम जिले में थेलेसेमिया, सिकल सेल एवं हिमोफिलिया के मरीजों को चिन्हित कर विभिन्न श्रेणियों में प्रमाण पत्र बनवाए गए हैं।

शासन की विभिन्न योजनाओ में लाभ दिलाने में होगा मददगार

शासन से प्राप्त इन प्रमाण पत्रों को श्री काश्यप ने श्री काकानी के माध्यम से वितिरित होने पर हर्ष जताया। उन्होंने कहा कि मरीज एवं उनके परिवारों को आयुष्यमान योजना एवं पात्रता पर्ची के माध्यम से खाद्यान्न सुविधा के साथ मरीज को पेंशन का लाभ भी मिल रहा है। डिसिबिलिटी प्रमाण पत्र मरीज के उपचार में शासन की विभिन्न योजनाओ में लाभ दिलाने में मददगार होगा।

अवश्य बनवाए डिसिबिलिटी प्रमाण पत्र

इस मौके पर श्री काकानी ने कहा कि इन गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों के डिसिबिलिटी प्रमाण पत्र बनवाने में दो फोटो, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड व राशन कार्ड  की प्रतिलिपि, बीमारी की रिपोर्ट एवं समग्र आई.डी. के साथ सादे कागज पर मरीज का अंगूठा अथवा हस्ताक्षर देना पड़ता है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति उनसे मोबाईल नं. 9329310044 पर कभी भी सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने मरीज एवं उनके परिवारों से आह्वान किया कि वे शासन की योजना का लाभ लेने के लिए डिसिबिलिटी प्रमाण पत्र अवश्य बनवाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *