वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे देश में पश्चिम रेलवे का नवाचार : टेक्सटाइल पार्सल स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना रेल राज्य मंत्री ने -

देश में पश्चिम रेलवे का नवाचार : टेक्सटाइल पार्सल स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना रेल राज्य मंत्री ने

1 min read

 कपड़ा उद्योग और गोदाम केंद्रों की परिवहन जरूरतों को बखूबी पूरा करेंगे

 उधना न्यू गुड्स शेड से हुआ पहली टेक्सटाइल पार्सल स्पेशल ट्रेन का परिचालन

हरमुद्दा
रतलाम, 5 सितंबर। पश्चिम रेलवे के उधना न्यू गुड्स शेड की पहली टेक्सटाइल पार्सल स्पेशल ट्रेन को पटना के पास दानापुर और मुजफ्फरपुर के पास राम दयालु नगर के लिए रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस नवाचार के फलस्वरूप कपड़ा बाजार की विशाल क्षमता के अनुदोहन के उल्लेखनीय अवसर सृजित हुए हैं, जो सूरत शहर और उसके आसपास स्थित कपड़ा उद्योग और गोदाम केंद्रों की परिवहन जरूरतों को बखूबी पूरा करेंगे।

कपड़ा सामग्री से लदे एनएमजी वैगन का एक दृश्य

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (BDU) के निरंतर प्रयासों के कारण, उधना न्यू गुड्स शेड में कस्टमाइज्ड एनएमजी वैगनों में पहली बार कपड़े के पार्सलों का लोडिंग किया गया है। इसी क्रम में उधना न्यू गुड्स शेड से पटना और मुजफ्फरपुर क्षेत्रों के लिए 25 एनएमजी वैगनों वाली एक टेक्सटाइल पार्सल स्पेशल ट्रेन पहली बार चलाई गई। यह अभिनव पहल विशेष रूप से सूरत क्षेत्र के कपड़ा बाजार को लाभान्वित करेगी, क्योंकि यह किफायती, तेज़ और सुरक्षित है।

उद्योगों की धारणा बदलने में निभाई उल्लेखनीय भूमिका

श्री ठाकुर ने बताया कि परिवहन एग्रीगेटरों, ट्रांसपोर्टरों, STGTA जैसे परिवहन संगठनों और FOSTTA एवं SGTTA जैसे कपड़ा निर्माता एवं व्यापारी संगठनों के साथ नियमित बैठकों ने एक सेवा प्रदाता के रूप में रेलवे के प्रति उद्योगों की धारणा  बदलने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। गौरतलब है कि हाल ही में पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल ने पहली बार 202.4 टन वजनी टैक्सटाइल पार्सलों को चलथान से कोलकाता के पास स्थित शालीमार तक पहुॅंचाया है।

कपड़ा यातायात के शेयर को बढ़ाने के लिए एक बड़ा बूस्टर होगा साबित

श्री ठाकुर ने बताया कि मुंबई मंडल में इस प्रकार के कपड़ा यातायात को हैंडल करने के उद्देश्य से सूरत, उधना न्यू गुड्स शेड, चलथान और गंगाधरा को एनएमजी वैगन लोडिंग के लिए नामित किया गया है। अतः कोई भी इच्छुक पक्ष इन स्थानों पर इन लोडिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। टैक्सटाइल मटीरियल के परिवहन के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा एनएमजी वैगन वाले रेकों का परिचालन सूरत क्षेत्र से भारत के विभिन्न हिस्सों में जाने वाले कपड़ा यातायात के शेयर को बढ़ाने के लिए एक बड़ा बूस्टर साबित होगा।

यह थे मौजूद

रेल राज्य मंत्री जरदोश उधना न्यू गुड्स शेड में अन्य गणमान्यजन

इस अवसर पर कारंज के विधायक प्रवीणभाई घोघारी, लिंबायत की विधायक संगीताबेन पाटिल के अलावा FOSTTA यानी फेडरेशन ऑफ सूरत टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि, पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक जीवीएल सत्य कुमार और अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी भी उपस्थित थे। प्रारम्भ में मंडल रेल प्रबंधक सत्य कुमार ने मंच पर रेल राज्‍य मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *