वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे महिलाओं ने किया प्रयास तो मिली कॉम्पोस्टर की सुविधा खास, बनेगी जैविक खाद -

महिलाओं ने किया प्रयास तो मिली कॉम्पोस्टर की सुविधा खास, बनेगी जैविक खाद

1 min read

 रत्नपुरी विकास समिति की जन जागरूकता आएगी जन-जन के काम

हरमुद्दा
रतलाम, 13 सितंबर। सामाजिक सरोकार की जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए महिलाओं ने सक्रिय प्रयास किया तो उन्हें कॉम्पोस्टर की खास सुविधा मिली। रत्नपुरी विकास समिति की जन जागरूकता जन जन के काम आएगी।

राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण संरक्षण में अपनी पहचान बनाने वाली शिक्षिका सीमा अग्निहोत्री ने रत्नपुरी के शिव मंदिर में रत्नपुरी विकास समिति की अध्यक्ष अरुणा मिश्रा व सचिव पुष्पेंद्र सिंह सिसोदिया को कॉम्पोस्टर किट प्रदान किया।

समझाया जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया को

उन्होंने जैविक खाद बनाने वाले इस कॉम्पोस्टर की प्रक्रिया को भी समझाया। कॉम्पोस्टर के 3 भाग हैं। एक भाग में मंदिर से एकत्र अनुपयोगी पत्तियां, फूल माला को एकत्र किया जाएगा। उसमे से नमी निकलने के पश्चात उसे एक बिन में डाला जाएगा। बिन में एक कॉम्पोस्टर ब्लॉक को तीन घण्टे  पहले से पानी मे भिगोया जाता है। वेस्ट व कॉम्पोस्टर  ब्लॉक की बराबर मात्रा को मिलाकर रखने पर 10 दिन में जैविक खाद तैयार हो जाती है। गीली पत्तियों से नाइट्रोजन व सूखे कचरे से कार्बन तथा कॉम्पोस्टर में उपस्थित सूक्ष्मजीवों द्वारा ये खाद तैयार होती है।

कॉलोनीवासियों ने समझी पूरी प्रक्रिया दिलचस्पी के साथ

खाद बनाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को  समझने के लिए जिला मास्टर ट्रेनर कृष्णलाल शर्मा से बड़ी संख्या में विद्यार्थी व कॉलोनी निवासी ने दिलचस्पी के साथ प्रक्रिया को सीखा।  रत्नपुरी निवासी संदीप नारले, गीता पंत, अंजली राजोरा ,सुरेन्द्र अग्निहोत्री ने इस सौगात के लिए प्रसन्नता व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *