वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : रतलाम में पहली बार आयुष्मान योजना के तहत हुई स्पाईन की सर्जरी, जल्द चल सकेगा भेरूलाल -

सेहत सरोकार : रतलाम में पहली बार आयुष्मान योजना के तहत हुई स्पाईन की सर्जरी, जल्द चल सकेगा भेरूलाल

1 min read

 गरीब मरीज का इंदौर के स्पेशलिस्ट डॉ. नगरिया और रतलाम के डॉ. भूरिया ने किया सफल ऑपरेशन

 श्रद्धा हॉस्पिटल में योजना के तहत मरीज को मिला निशुल्क लाभ

हरमुद्दा
रतलाम, 26 सितंबर। रीढ़ की हड्डी के जटिल ऑपरेशन जिसके लिए वडोदरा, अहमदाबाद, मुंबई, इंदौर में लोगों को लाखों रुपए खर्च करना पड़ रहे हैं, रतलाम में पहली बार वही सर्जरी आयुष्मान योजना से मरीज के लिए निशुल्क की गई। गरीब मरीज को श्रद्धा हॉस्पिटल में अस्थी रोग विशेषज्ञ (Orthopedic surgeon) डॉ. दिनेश भूरिया और स्पाइन सर्जन (Spine surgeon) डॉ. सूर्यप्रकाश नगरिया ने रतलाम में ही बिना उसके रुपए खर्च करवाए और लाभ दिलवाया है, जिससे वह जल्द चल सकेगा।

जानकारी के अनुसार धार जिले की तहसील बदनावर के ग्राम भीरूपाड़ा में भेरूलाल ओसारी पिता रामाजी उम्र 35 वर्ष दीवार पर बैठा था। दीवार अचानक गिर गई जिससे ऊंचाई से भेरूलाल भी गिरा। दीवार से गिरने पर उसकी रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट आ गई। वह गिलडुल या चल नहीं पा रहा था। परिजन पहले बदनावर ले गए, जहां से उसे बड़ी जगह ले जाने की सलाह दी गई।

मरीज भेरुलाल

किया डॉक्टर भूरिया से संपर्क

रतलाम में  हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ दिनेश भूरिया के पास लेकर आये। डॉ. भूरिया मरीज का परीक्षण किया और रीढ़ की हड्डी के ऑपरेशन की सलाह दी। आम तौर पर यह सर्जरी बड़े चिकित्सकीय केंद्रों पर ही होती है। मरीज की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने पर परिजनों ने रतलाम में ही ईलाज करने को कहा। रतलाम में कोई स्पाईन सर्जन नहीं होने पर डॉ. भूरिया ने स्वयं इंदौर के स्पाइन सर्जन डॉ. सूर्यप्रकाश नगरिया से सम्पर्क किया और मरीज की रिपोर्ट भेजकर उन्हें स्थिति से अवगत करवाया। डॉ. नगरिया ने रतलाम में ही आकर उसका ऑपरेशन करने की स्वीकृति दे दी।

90 मिनट में हुई सर्जरी

ऐसे हुई सर्जरी

इसके बाद आयुष्मान भारत योजना के तहत काटजू नगर स्थित श्रद्धा हॉस्पिटल में मरीज को भर्ती किया गया। वहां आकर डॉ. नगरिया ने डॉ. भूरिया के साथ मिलकर जटिल सर्जरी लगभग डेढ़ घण्टे में पूरी की। निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. चेतन पाटीदार ने मरीज को एनेस्थीसिया दिया। सर्जरी में आया खर्च आयुष्मान योजना के तहत शासन द्वारा वहन किया गया।

शीघ्र ही चलने लगेगा भेरूलाल

डॉ. भूरिया ने बताया कि भेरूलाल जल्द अपने पांव खड़ा होकर चलने लगेगा। श्रद्धा हॉस्पिटल के डायरेक्टर शिवांग शर्मा ने अपने हॉस्पिटल में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना (Prime Minister’s Ayushman Yojana) के तहत पहली बार सफल स्पाईन सर्जरी होने पर इंदौर के डॉ. नगरिया एवं रतलाम के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. भूरिया को बधाई देते हुए आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *