वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बदल रही नियत : सौदे के रुपए लेने के बावजूद मकान बेच दिया किसी और को -

बदल रही नियत : सौदे के रुपए लेने के बावजूद मकान बेच दिया किसी और को

1 min read

🔲 फरियादी ने दर्ज करवाई रिपोर्ट

हरमुद्दा
रतलाम, 26 सितंबर। मकान बेचने का सौदा कर रुपए भी ले लिए लेकिन मकान किसी और को बेच दिया। बार-बार जब रजिस्ट्री करवाने का कहा गया तो टालमटोल करते रहे। स्थिति को भाप कर जब पता किया तो जानकारी मिली कि मकान किसी और को बेच दिया गया है। तब फरियादी ने रिपोर्ट दर्ज करवाई। औद्योगिक क्षेत्र पुलिस ने धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कस्तूरबा नगर निवासी अनुराग पिता महेश लोखण्डे ने गोकुल धाम निवासी हेमन्त पिता लक्ष्मण राव से उसके इन्द्रपुरी कालोनी राजगढ में प्लाट नम्बर 45 पर बने दो मंजिला मकान को खरीदने के अनुबन्ध किया था। मकान मालिक हेमन्त ने अपना मकान बेचने का अनुबन्ध 20 जुलाई 2019 को किया था और इसे बाकायदा नोटरी से नोटराइज्ड भी करवाया था। अनुबन्ध के समय फरियादी अनुराग लोखण्डे ने हेमन्त को 3 लाख रुपए नगद और 3 लाख 40 हजार रुपए चैक के माध्यम से। इस प्रकार कुल 6.40 लाख रुपए दे दिए थे।

20 जुलाई 2020 तक होना थी रजिस्ट्री

अनुबन्ध के अनुसार मकान की रजिस्ट्री 11 महीने के भीतर अर्थात 20 जुलाई 2020 तक करवाना थी। रजिस्ट्री का समय आने पर फरियादी अनुराग लोखण्डे ने जब जब हेमन्त से मकान की रजिस्ट्री करवाने को कहा तो हेमन्त लाक डाउन का बहाना बनाकर रजिस्ट्री को टालता रहा। इस दौरान 8 फरवरी 2020 को हेमन्त राव ने फरियादी अनुराग लोखण्डे से अपनी निजी जरूरत बताकर पांच लाख रुपए और ले लिए। पांच लाख रुपए की प्राप्ति को भी नोटराइज्ड अनुबन्ध पर दर्ज किया गया।

बार-बार टालता रहा आरोपी रजिस्ट्री के लिए

रजिस्ट्री की समय निकल जाने के बाद भी आरोपी हेमन्त रजिस्ट्री को बार बार टालता रहा। तब अनुराग लोखण्डे को शक हुआ। जब श्री लोखण्डे ने जानकारी निकाली तो पता चला कि उक्त मकान की रजिस्ट्री तो किसी अन्य व्यक्ति के नाम करवाई जा चुकी है।

मकान की रजिस्ट्री के बाद भी ले लिए थे ₹500000

मजेदार बात यह थी कि यह रजिस्ट्री होने के बाद हेमन्त राव ने अनुराग से पांच लाख रुपए लिए थे। इस प्रकार हेमन्त राव ने अनुराग लोखण्डे को ग्यारह लाख चालीस हजार की चपत लगा दी।

आरोपी की तलाश कर रही है पुलिस

धोखाधड़ी के तथ्य सामने आने पर अनुराग लोखण्डे ने औद्योगिक क्षेत्र पुलिस थाने पर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी हेमन्त राव के विरुद्ध धोखाधडी का आपराधिक प्रकरण दर्ज कर उसकी तलाश प्रारंभ कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *