वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे महारुकावट से फेसबुक को करोड़ों का नुकसान, एन फ़जर फेसबुक, व्हाट्सएप इंस्टाग्राम सेवाएं फिर हुई शुरू -

महारुकावट से फेसबुक को करोड़ों का नुकसान, एन फ़जर फेसबुक, व्हाट्सएप इंस्टाग्राम सेवाएं फिर हुई शुरू

1 min read

🔲 DNS फेल होने की वजह से सर्वर हुआ डाउन

🔲 दुनिया भर का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रहा ठप्प

हरमुद्दा
मंगलवार 5 अक्टूबर। सोमवार की रात 9 बजे के बाद फेसबुक व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के ऐप डाउन होने के बाद सोशल मीडिया का प्लेटफार्म कुछ घंटों के लिए ठप हो गया नतीजतन फेसबुक को करोड़ों का नुकसान हुआ है। हर घण्टे करीब 1192.9 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान कंपनी को झेलना पड़ा है। कुछ घंटों की मशक्कत के बाद तीनों एप ने कार्य करना शुरू कर दिया। अब उसकी जानकारी के अनुसार DNS फेल होने की वजह से सर्वर डाउन हुआ।

ज्ञातव्य है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप तीनों पर फेसबुक का ही स्वामित्व है, इसीलिए इन तीनों के सर्वर भी आपस मे जुड़े हुए हैं। जिस कारण थोड़ी सी तब्दीली से तीनों प्रभावित होते हैं। हालांकि यह महारुकावट फेसबुक के सर्वर में किस तब्दीली की वजह से आई इसका कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति एक दिन में 7 बिलियन डॉलर यानी करीब 52190 करोड़ रुपए से ज्यादा गिरी, वहीं फेसबुक को उसके रेवेन्यू में 80 मिलियन डॉलर यानी करीब 596 करोड़ रुपए से ज्यादा का अनुमानित नुकसान हुआ। महारुकावट के दौरान फेसबुक ने एक आंतरिक मेमो जारी किया और इस महारुकावट को लोगों के लिए एक उच्च जोखिम, संपत्तियों के लिए मध्यम जोखिम और कंपनी की प्रतिष्ठा के लिए उच्च जोखिम भरा बताया।

पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को नुकसान

फेसबुक पर आई महारुकावट की वजह से फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की इस महारुकावट पर इंटरनेट ग्लोबल ऑब्जर्वेटरी ‘नेटब्लॉक्स’ के अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को इस एक महारुकावट की वजह से हर घंटे 160 मिलियन डॉलर यानी करीब 1192.9 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ा।

फेसबुक इंस्टाग्राम रहे करीब 6 घंटे ठप्प

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने 6 घंटे से ज्यादा समय बंद रहने के बाद भारतीय समयानुसार 3 बजकर 24 मिनट पर दोबारा काम करना शुरू किया। इसी तरह व्हाट्सऐप ने 7 घंटे से ज्यादा ठहरने के बाद 4 बजकर 19 मिनट पर काम करना शुरू किया।

उल्लेखनीय है कि भारतीय समयानुसार रात 9 बज कर 11 मिनट से पूरे विश्व मे फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम ने सर्वर डाउन (Facebook, WhatsApp and Instagram Server Down) होने की वजह से काम करना बंद कर दिया था। तकनीकी खराबी के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और कई कंपनियों में कामकाज थम गया। तो वहीं सोशल मीडिया पर #WhatsAppDown और #FacebookDown ट्रेंड करने लगा।

फेसबुक के अधिकारियों की हालत हुई खस्ता

फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम पर आई इस महारुकावट ने उस समय फेसबुक के अधिकारियों की हालत खस्ता कर दी, जब उनके ऑफिस के आधिकारिक मेल सिस्टम और कर्मचारियों के एक्सेस कार्ड तक ने काम करना बंद कर दिया था। महारुकावट की घड़ी में ही फेसबुक के मुख्य तकनीक अधिकारी माइक स्करोपफेर ने लोगों से इस रुकावट के लिए माफी मांगी और लोगों को भरोसा दिया कि उनकी टीम जल्द से जल्द इस परेशानी को ठीक करने की कोशिश कर रही है।

DNS फेल, सर्वर डाउन

अपुष्ट जानकारी के अनुसार फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम के इस तरह बंद होने की वजह फेसबुक (Facebook) का DNS यानी Domain Name System फेल होना था। DNS के फेल होने की वजह से फेसबुक तक पहुंचने का उसके यूजर्स का इंटरनेट ‘रूट’ बधिक हो गया था, क्योंकि DNS किसी भी वेबसाइट को आईपी एड्रेस में ट्रांसलेट करके यूजर को उस पेज पर पहुंचाता है, जिसे वो खोलना चाहता है।

लॉक को तोड़ कर सर्वर रूम में गई टीम

आंतरिक मेल सिस्टम के बंद होने और कर्मचारियों के एक्सेस कार्ड तक ना चलने की दशा में फेसबुक ने अपनी एक टीम कैलिफोर्निया के सैंटा क्लारा डेटा सेंटर पर भेजी, जिससे बंद पड़े सर्वर्स को मैन्युअली रेसेक्ट किया जा सके और चीजें बेहतर हो सकें, लेकिन वहां पर भी एक्सेस कार्ड के ना चलने पर सर्वर ठीक करने गई टीम लॉक को तोड़ कर सर्वर रूम में गई, क्योंकि सर्वर को ठीक करने के लिए उन्हें सर्वर का फिजिकल एक्सेस चाहिए था।

मांगी माफी

6 घंटे से ज्यादा समय तक फेसबुक और इंस्टाग्राम और 7 घंटे से ज्यादा समय तक व्हाट्सऐप के बंद रहने के बाद फिर से चालू होने पर फेसबुक ने बयान जारी कर लोगों से उनको और उनके व्यवसाय को हुए नुकसान पर माफी मांगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *