वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे किसी की सहायता करने पर अहंकार का भाव नहीं आता हमारी संस्कृति में -

किसी की सहायता करने पर अहंकार का भाव नहीं आता हमारी संस्कृति में

🔲 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सेवा प्रमुख पराग अभ्यंकर ने कहा

🔲 “मातृ छाया” का हुआ समारोह के साथ शुभारंभ

हरमुद्दा
रतलाम, 30 नवंबर। परम पिता परमेश्वर ने यदि हमें इस योग्य बनाया है कि हम सुखमय जीवन जी सके तो ईश्वर हमें यह सद्बुद्धि भी प्रदान करता है कि हम जीवमात्र की पीड़ा को हरने में सहायता प्रदान करें। हमारी संस्कृति में किसी की सहायता करने पर अहंकार का भाव नहीं आता हैं, अपितु कृतज्ञता का भाव उत्पन्न होता है। उपकार नहीं अपितु सम्मान के भाव के साथ परोपकार करना हमारी संस्कृति है। पश्चिम का दर्शन है कि सरवाइकल ऑफ द फिटनेस लेकिन हमारा दर्शन है कि जो अक्षम है तो भी उसे जीवन का अधिकार है और उससे इस अधिकार की सुरक्षा करना सुरक्षा का उत्तरदायित्व सर्व समाज का हैं।

यह विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सेवा प्रमुख पराग अभ्यंकर ने व्यक्त किए। श्री अभ्यंकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रेरणा से कार्यरत सेवा भारती संस्था द्वारा संचालित निराश्रित बच्चों के सेवा प्रकल्प “मातृ छाया” के शुभारंभ समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे।

मंचासीन अतिथि

दीप प्रज्वलन कर मातृछाया केंद्र का शुभारंभ

श्री अभ्यंकर एवं मुख्य अतिथि वरिष्ठ स्त्री रोग चिकित्सक डॉक्टर आशा सराफ ने भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर मातृछाया केंद्र का शुभारंभ किया। मातृछाया प्रकल्प का अवलोकन किया। विभाग संघचालक तेजराम मंगरोदा मंचासीन रहे।

प्रकल्प के लिए 2 लाख की आर्थिक सहायता

मुख्य अतिथि डॉक्टर सराफ ने मातृत्व एवं निराश्रित बच्चों के इस प्रकल्प की प्रशंसा करते हुए अपनी ओर से 2 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की। अतिथियों का स्वागत सेवा भारती समिति के सदस्य गण ममता दीदी, संगीता कमल जैन, अनुज छाजेड़ सुरेश वर्मा ने तिलक एवं श्रीफल द्वारा किया गया। सेवा भारती द्वारा संचालित जनजाति समाज के बालकों के छात्रावास के बच्चों ने मंगल गीत प्रस्तुत किए।

यह थे मौजूद

आयोजन में उपस्थित आमजन

मातृछाया के शुभारंभ समारोह में नगर के विधायक चेतन कश्यप, पूर्व गृहमंत्री हिम्मत कोठारी, राजेंद्र पिपलिया, नितिन फलोदिया, भूमिका शरद फाटक, पन्नालाल कटारिया, राजेश चोपड़ा, महेश बोथरा, मनीष जैन, मन्नालाल रुनवाल, जितेन नागरेचा सहित नगर के गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। सेवा भारती समिति के सचिव राजेश बाथम ने सेवा भारती द्वारा संचालित समस्त सेवा कार्यों एवं प्रकल्पों का उल्लेखनीय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। संचालन सुषमा अवतानी ने किया। सेवा भारती समिति के अध्यक्ष राकेश मोदी ने आभार माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *