वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : चिकित्सा सुविधाओं के लिए सवा 3 करोड़ से अधिक की मिली सौगात जावरा को -

सेहत सरोकार : चिकित्सा सुविधाओं के लिए सवा 3 करोड़ से अधिक की मिली सौगात जावरा को

 विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय ने स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए बनाई योजना

 संकल्प को साकार करने में स्वीकृतियों की सार्थकता

हरमुद्दा
रतलाम, 14 दिसंबर। कोरोना महामारी की दोनों लहरों में सुनियोजित रूप से प्रबंधन और जावरा विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय के अथक प्रयासों से जावरा को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधाओं के लिए सवा 3 करोड़ से अधिक की सौगात मिली है, जिसमे कोरोना की संभावित खतरों से नियंत्रण के लिए अत्याधुनिक नवजात शिशु वार्ड का उन्नयन के अलावा 20 बिस्तरीय बच्चों का चिकित्सालय का निर्माण किया जाएगा। शहरी चिकित्सा केंद्र का उन्नयन भी शीघ्र किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान ही जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय ने जावरा विधानसभा क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए योजना बनाकर राज्य शासन को प्रेषित की थी। डॉ. पांडेय इन सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों से निरंतर संपर्क कर रहे थे। पहली लहर में डॉ. पांडेय ने विधायक निधि व स्थानीय प्रयास से नियंत्रण के सफल प्रयास किये। यह प्रयास कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी निरंतर जारी रहा।

आदर्श चिकित्सालय बनाने के लिए तैयारियां शुरू

चिकित्सालय का एक वार्ड

दूसरी लहर में जावरा चिकित्सालय को आदर्श चिकित्सालय बनाने के लिए तत्कालीन अनुविभागीय अधिकारी राहुल धोटे व ब्लाक मेडिकल ऑफिसर डॉ. दीपक पालड़िया के साथ मिलकर डॉ. पांडेय ने विस्तृत कार्ययोजना बनाई जिसे मुख्यमंत्री व वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री ने भी जावरा विधानसभा क्षेत्र को बेहतर बनाने के संकल्प को साकार करने में स्वीकृतियां प्रदान कर सार्थकता दी। कार्ययोजना में कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बच्चों के वार्ड व आईसीयू वार्ड संसाधनयुक्त बनाया जाना था। इस प्रस्ताव को राज्य शासन ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। जानकारी के अनुसार बच्चों के लिए 12 बिस्तरीय हाईडेंट आईसीयू व एचडीयू वार्ड को डेडिकेटेड पीडियाट्रिक केयर यूनिट के रूप में उन्नयन किया जाकर अत्याधुनिक चिकित्सा संसाधन लगाए जाएंगे। लगभग 2 करोड़ रु की लागत से इस वार्ड को उन्नयन किया जाकर बच्चों को कोरोना जैसे विभिन्न संक्रमण से बचाव के लिए उपचार किया जाएगा।

बच्चों के लिए नए चिकित्सालय की सौगात

विधायक डॉ. पांडेय के प्रयासों से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों के नए चिकित्सालय की सौगात दी है। 20 बिस्तरीय नवजात बच्चों के इस चिकित्सालय की लागत लगभग 1 करोड़ 68 लाख 50 हजार रु है। नवीन स्वीकृति पीआइसीयू यूनिट में अत्याधुनिक चिकित्सा संसाधन उपलब्ध रहेंगे। इस यूनिट की स्वीकृति जावरा विधानसभा क्षेत्र के लिए एक बड़ी स्वास्थ्य सौगात है। जिले में जावरा को बेहतर चिकित्सा सुविधा की सौगात मिलने से जावरा विधानसभा क्षेत्र के अलावा आलोट, ताल, बड़ावदा सहित आसपास के विभिन्न क्षेत्रों के नागरिकों को लाभ मिल सकेगा। डॉ. पांडेय व अनुविभागीय अधिकारी जावरा श्री हिमांशु प्रजापति के संयुक्त प्रयास से बड़ी उपलब्धि मिल सकी है।

शहरी स्वास्थ्य केंद्र का उन्नयन होगा

पुराना अस्पताल परिसर में विधायक डॉ. राजेन्द्र पांडेय के अथक प्रयासों से बीते  वर्षो में प्रारम्भ हुए शहरी स्वास्थ्य केंद्र का भवन जर्जर होने के कारण गत वर्ष बंद किया गया था जिसे प्रारम्भ करने के लिए डॉ. पांडेय लगातार विधानसभा में विभिन्न माध्यमों से प्रस्ताव रखा था।इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से भी निवेदन किया गया था, जिसे स्वीकृति दे दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शहरी स्वास्थ्य केंद्र भवन के जीर्णोद्धार व उन्नयन का प्रस्ताव को स्वीकृति देकर लगभग 25 लाख रु की लागत से कार्य कराया जाकर केंद्र को शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा। जावरा विधानसभा क्षेत्र को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाओं की सौगात देने पर डॉ. पांडेय ने क्षेत्र की जनता को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *