वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे खबर थोड़ी डराने और बहुत ज्यादा सावधान करने वाली है, जनवरी में रतलाम में दस्तक देगी तीसरी लहर ? -

खबर थोड़ी डराने और बहुत ज्यादा सावधान करने वाली है, जनवरी में रतलाम में दस्तक देगी तीसरी लहर ?

 तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने ली मेडिकल कॉलेज मेबैठक

 आमजन को बचाने के लिए प्रशासन की कार्रवाई शुरू

 नाईट कर्फ्यू के साथ ही अन्य पाबंदियों पर भी विचार

हरमुद्दा
रतलाम, 23 दिसंबर। खबर थोड़ी डराने और बहुत ज्यादा सावधान करने वाली ये  है कि कोरोना की तीसरी लहर जनवरी में रतलाम में दस्तक दे देगी। इस लहर से जनता को बचाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई शुरू हो चुकी है। इसी के चलते कलेक्टर ने बुधवार को ने मेडिकल कॉलेज पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और मेडिकल कॉलेज व सीएमएचओं से सिलसिलेवार जानकारी ली है। वही नाईट कर्फ्यू के साथ ही अन्य पाबंदियों पर भी विचार किया जा रहा हैं।

बैठक के दौरान कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता और सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर नानावरे से तैयारियों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। तीसरी लहर से निबटने के लिए बिंदुवार जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने कहा कि पिछले दो बार के अनुभव को सामने रखते हुए तैयारी की जाना है। कोई भी कमी नहीं रखी जाएगी। इसलिए सारे स्टेकहोल्डर्स को बैठक में बुलाया गया है। हमें अपने सिस्टम को अलर्ट मोड पर रखना है।

जिम्मेदारों से की बैठक लेते हुए कलेक्टर

बढ़ाई है ऑक्सीजन बेड की क्षमता

मेडिकल कालेज के डीन ने जानकारी दी है कि 654 बेड है हाई डेफिनेशन सी  172 बेड है। ऑक्सीजन बेड क्षमता बढ़ाई गई है। आईसीयू की क्षमता 100 बेड की रहेगी। 450 ऑक्सीजन बेड है। मेडिकल कॉलेज के पास 179 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर है।

करते रहे मॉक ड्रिल

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि उपकरणों की मॉक ड्रिल करते रहे और तैयारियों की भी, मेडिकल कॉलेज डीन ने बताया कि ऑक्सीजन के मामले में 48 घंटे का अप रहेगा। बताया कि प्रथम लहर में 96 प्रतिशत मरीज रिकवर किए गए थे दूसरी लहर में 90 प्रतिशत मरीज रिकवर हुए। मेडिकल कॉलेज में स्टाफ पर्याप्त मात्रा में है। 307 नया नर्सिंग स्टाफ आया है। कुल 327 का नर्सिंग स्टाफ है और अधिक की स्थिति में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से अतिरिक्त स्टाफ लिया जा सकेगा। एंबुलेंस की व्यवस्था ठीक है, परंतु चार या पांच एंबुलेंस की आवश्यकता तीसरी लहर में हो सकती है। कलेक्टर ने मरीजों तथा उनके परिजनों और मेडिकल स्टाफ के लिए कैंटीन की व्यवस्था मेडिकल कॉलेज में ही पूर्ण रूप से करने के निर्देश दिए इसके अलावा लॉन्ड्री व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया।

5 जनवरी मेडिकल कॉलेज में लगेगी एम आर आई मशीन

बैठक में बताया गया कि जिला चिकित्सालय में एक सीटी स्कैन मशीन फंक्शनल स्थिति में है। बताया गया कि आगामी 5 जनवरी मेडिकल कॉलेज में एम आर आई मशीन लग जाएगी। जिला चिकित्सालय में सीटी स्कैन मशीन स्थापित होने वाली है। केयर सेंटर अभी एक तैयार है, जो नवीन कन्या परिसर में बनाया गया है।

संदेहास्पद मरीजों को रखा जाए वहां

कलेक्टर ने निर्देश दिया कि जिला चिकित्सालय में भी एक वार्ड तैयार कर लिया जाए और मेडिकल कॉलेज में एक वार्ड अभी से फंक्शनल रखा जाए जो संदेहास्पद मरीजों के लिए रहेगा। कलेक्टर ने कांटेक्ट ट्रेसिंग पर जोर दिया।

पब्लिक प्लेस वाले आयोजन पर रखें निगरानी

सीएमएचओ को निर्देश दिए कि जितने भी पब्लिक प्लेस पर कार्यक्रम होते हैं, वहां लगातार निगरानी की जाए। अभी जैसे त्रिवेणी का मेला लगने वाला है वहां पर सघन निगरानी रखते हुए कांटेक्ट ट्रेसिंग की जाए। खासतौर पर पूरे जिले के लोग एकत्रित होते हैं, वहां पर कांटेक्ट की व्यवस्था की जाए। सैंपल लेते रहे। मेडिकल स्टाफ के लिए ट्रेनिंग माड्यूल तैयार करें और सतत ट्रेनिंग देते रहे। मास्क पर सख्ती जारी रहेगी। एसडीएम अभिषेक गहलोत को निर्देशित किया कि आरआईटी टीम की बैठक लेकर उन्हें अपडेट करें।

अछूता नहीं रहेगा तीसरी लहर से रतलाम

बहरहाल इस महती बैठक के बाद यह तय माना जा रहा है कि प्रदेश के अन्य जिलों की तरह रतलाम भी तीसरी लहर से अछूता नहीं रहेगा। जिम्मेदार भले ही इसे लेकर साधन संसाधनों की पूर्णता का दावा कर रहे है, मगर जनता को भी चाहिए कि वे अभी से सतर्कता बरतना शुरू कर दें, वरना सभी को पता है कि तमाम दांवों के बाद भी दूसरी लहर में क्या हुआ था?

यह थे मौजूद

बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर एम एल आर्य, सी ई ओ जिला पंचायत जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, सुनील पाटीदार, एसडीएम अभिषेक गहलोत तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *