वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जिम्मेदारों से आह्वान : श्रमिकों की रोजी-रोटी छीनने की नहीं हो पुनरावृत्ति, मामला कटारिया वायर्स का -

जिम्मेदारों से आह्वान : श्रमिकों की रोजी-रोटी छीनने की नहीं हो पुनरावृत्ति, मामला कटारिया वायर्स का

1 min read

 कारखाना संचालक के षड्यंत्र को श्रमिकों की एकता ने किया विफल

 कारखाना प्रबंधन द्वारा श्रमिक हित में श्रम कानून का पालन नहीं

हरमुद्दा
रतलाम, 23 दिसंबर। कटारिया वायर्स प्राइवेट लिमिटेड व रतलाम वायर्स प्राइवेट लिमिटेड एवं डीपी इंडस्ट्रीज रतलाम के प्रबंधन द्वारा  मजदूरों में भय का वातावरण का  निर्मित करने के लिए जान बूझकर मशीनों को अन्यत्र जगह स्थापित करने किया जा रहा था।  कच्चा माल वायर के बंडल कॉइल आदि ट्रक में भरकर अन्य जगह अवैध रूप से गुपचुप  से संबंधित शासकीय जिम्मेदार अधिकारी, संघ व श्रमिकों को बिना सूचित किए अन्यत्र ट्रक से ले जाया जा रहा था। जब इस बात की सूचना श्रमिक एवं इंटक के श्रमिक नेताओं को ज्ञात हुई तो उन्होंने विरोध कर उसको रोका व श्रमिकों ने घोर विरोध किया। जिसके कारण  प्रबंधन को अपने इरादे बदलने पड़े और वापस कच्चा माल को फैक्ट्री में ही यथा स्थान पर रखना पड़ा।

श्रमिक नेता मनोज पांडेय ने हरमुद्दा को बताया कि ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि कारखाना के श्रमिकों द्वारा समझौते के अनुसार गत वर्ष की बकाया वेतन वृद्धि व बोनस तथा  वर्तमान  मांग पत्र के अपने अधिकारों के लिए एवं कारखाना प्रबंधन द्वारा श्रमिक हित में श्रम कानून का पालन न करने, शोषण के खिलाफ संघर्ष एवं कार्रवाई की जा रही है। शासकीय श्रम आयुक्त द्वारा आहूत बैठक में प्रबंधक  जानबूझकर उपस्थित नहीं हो रहे हैं तथा तानाशाही रवैया करते हुए मजदूरों पर दबाव बनाने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

मजदूरों की जागरूकता

श्रमिक नेताओं ने बताया कि मजदूरों ने अपनी जागरूकता के कारण ट्रक जो माल लेकर जा रहा था, उसे रोका तथा पुनः कारखाने में खाली करवाया। शासकीय प्रभारी जिला श्रम पदाधिकारी उप श्रम आयुक्त संभाग उज्जैन, जिलाधीश, रतलाम, पुलिस अधीक्षक रतलाम तथा नगर के विधायक व विभिन्न स्तर पर जनप्रतिनिधियों से भी अपील है कि मजदूर हित को ध्यान में रखते हुए योग्य उचित उठाए क्योंकि इस प्रकार के घृणित शोषण कार्य सज्जन मिल्स , जयंत विटामिंस, मोहता इस्पात , मोढैला इस्पात तथा सज्जन केमिकल आदि में उद्योगपतियों द्वारा हजारों श्रमिकों की रोजी-रोटी छीन ली गई, इसकी पुनरावृत्ति नहीं होने दी जाए।

श्रमिक नेताओं ने दी चेतावनी

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक ) नेता सर्वश्री भंवर सिंह चौहान, मनोज पाण्डेय, संतोष तिवारी, नंदकिशोर मीणा, प्रदीप यादव, दूधनाथ तिवारी, नेपाल सिंह,वीरेंद्र झाला,राज तिवारी, अमर सिंह, बृजेश शाह आदि ने चेतावनी देते हुए कहा कि कारखाना संचालकों के ऐसे घृणित कार्य का पुरजोर विरोध किया जाएगा और श्रमिक विरोधी किसी भी षड्यंत्र को सफल नहीं होने दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *