वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना गाड़ी में एक और डब्बा जुड़ा डेल्माइक्रोन, वैज्ञानिक सतर्क, ओमिक्रोन भारत के 17 राज्यों में फैला -

कोरोना गाड़ी में एक और डब्बा जुड़ा डेल्माइक्रोन, वैज्ञानिक सतर्क, ओमिक्रोन भारत के 17 राज्यों में फैला

1 min read

 ओमिक्रोन दहशत के बीच एक और नया वेरिएंट

 इंदौर में 12 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

हरमुद्दा
गुरुवार, 23 दिसंबर। देश दुनिया में इन दिनों ओमिक्रोन कोरोना वेरिएंट को लेकर दहशत फैली हुई है। ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से कई देशों में फैल चुका है। डराने और सावधान करने वाली खबर है कि कोरोना की गाड़ी में एक और डिब्बा जुड़ गया है डेल्टा के बाद जहां ओमिक्रोन वेरिएंट आया ही है। इसी बीच अब डेल्माइक्रोन Delmicron नाम का वेरिएंट भी सामने आया है। अमेरिका और यूरोप में डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट से मिलते जुलते स्पाइक्स देखने में आए हैं। वैज्ञानिक इसे कोरोना वायरस का नया वेरिएंट बता रहे हैं और इसका नाम डेल्माइक्रोन Delmicron रखा गया है। इस वेरिएंट का यह नाम डेल्टा वेरिएंट और ओमिक्रोन वेरिएंट को मिलाकर डेल्माइक्रोन Delmicron रखा गया है।

भारत में भी कुछ ही दिनों में ओमिक्रोन वेरिएंट मरीज 17 राज्यो में मिल चुके हैं। तमिलनाडु में ब्लास्ट हुआ है एक केस के बाद एक ही दिन में 33 संक्रमित  मिले। इसके मरीज की संख्या लगभग 300 के करीब पहुंच गई है। इंदौर में बुधवार को 12 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

वैज्ञानिक कर रहे हैं डाटा संग्रहित

दुनिया में फिलहाल डेल्टा वेरिएंट और ओमिक्रोन वेरिएंट का खौफ मौजूद है और अब डेल्माइक्रोन को लेकर भी लोगों में दहशत बढ़ गई है। हालांकि डेल्माइक्रोन वेरिएंट को लेकर फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन वैज्ञानिक लगातार इसको लेकर सतर्क हैं और इससे वेरिएंट से संबंधित डाटा संग्रह कर रहे हैं।

पश्चिमी देशों में तेजी से फैल रहा डेल्माइक्रोन वेरिएंट

Delmicron Covid-19 वायरस का दोहरा रूप है, जो पश्चिमी देशों में काफी तेज गति से फैल रहा है। इस वेरिएंट का यह नाम डेल्टा वेरियंट और ओमिक्रोन वेरियंट को मिलाकर Delmicron रखा गया है। भारत सहित दुनिया के अधिकांश देशों में डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट के मरीज मौजूद हैं। कोरोना महामारी को लेकर सरकार द्वारा गठित टास्क फोर्स के सदस्य शशांक जोशी का कहना है कि Delmicron यूरोप और अमेरिका में डेल्टा और ओमाइक्रोन के जुड़वां स्पाइक्स के कारण तैयार हुआ एक वेरिएंट है। उन्होंने कहा कि यह देखना बाकी है कि ओमिक्रोन भारत में कैसा व्यवहार करेगा, जबकि भारत में डेल्टा वेरिएंट दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार माना गया था।

ओमिक्रोन से कैसे अलग है Delmicron

Omicron SARS-CoV-2 का अत्यधिक उत्परिवर्तित B.1.1.1.529 रूप है, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था। शोधकर्ताओं के मुताबिक ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से फैलता है और वर्तमान में डेल्टा की तुलना में हल्के लक्षण दिखा रहा है। ओमिक्रोन वेरिएंट की मृत्यु दर डेल्टा संस्करण से काफी कम है, जबकि Delmicron डेल्टा और ओमाइक्रोन के संयोजन का परिणाम है, जो मूल रूप से दुनियाभर में वेरिएंट की जुड़वां स्पाइक है और इस तरह Delmicron ओमिक्रोन से अलग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *