वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उपभोक्ता दिवस : सावधानी एवं मिलावट के संबंध में किया जागरूक -

उपभोक्ता दिवस : सावधानी एवं मिलावट के संबंध में किया जागरूक

1 min read

 अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत और जिला खाद्य एवं आपुर्ति विभाग ने मनाया राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस

 उपभोक्ता अधिकारों के विषय पर हुई निबंध प्रतियोगिता, विजेताओं को दिए पुरस्कार

हरमुद्दा
रतलाम, 24 दिसंबर। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्ता जागरण, शिविर, कार्यशाला तथा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। उपभोक्ता अधिकारों के विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। मिलावट एवं अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। शुक्रवार को अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत और जिला खाद्य व आपूर्ति विभाग द्वारा राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस स्थानीय शासकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मे मनाया गया।

यह थे अतिथि

अतिथि के रूप में जिला उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष जस्टिस रमेश मावी, जावरा के शिक्षाविद तेजराम मंगरोदा, महिला आई टी आई के प्राचार्य अमिताभ श्रीवास्तव और अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला अध्यक्ष और प्रान्त कार्यसमिति सदस्य अनुराग लोखंडे, जयमाला संघवी थे।

सावधानियां एवं मिलावट के संबंध में किया जागरूक

कार्यक्रम में उपभोक्ताओं एवं छात्र-छात्राओं को राज्य स्तरीय उपभोक्ता हेल्पलाईन टोल फ्री नम्बर 1800-233-0046 की जानकारी दी गई। गैस एजेंसी, नाप-तौल, पेट्रोल पम्पों द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन कर इनके उपयोग के दौरान होने वाली सावधानी एवं मिलावट के सम्बन्ध में अवगत कराया। छात्रो के लिए उपयोगी बातें खाद्य और औषधि विभाग के कैलाश जमरा और नापतोल अधिकारी नसीम खान ने बताई ।

ग्राहक जागृत रहेगा तो स्वतः ही रुक जाएगा उसका शोषण

सर्वप्रथम ग्राहक पंचायत के अनुराग लोखंडे ने संस्था परिचय देते हुए बताया कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत सन1974 में अपने गठन के बाद से ही ग्राहकों के हित मे उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। ग्राहक पंचायत ने ग्राहक जागरण के साथ ही ग्राहकों के शोषण को रोकने के लिए कई उल्लेखनीय कानून बनाने में प्रभावी भूमिका निभाई है। आज देश मे ग्राहक सुरक्षा अधिनियम 2019 , ग्राहक पंचायत के सुझाव से ही बना है जिससे कि अब उपभोक्ता भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते है साथ ही ऐसे भ्रामक विज्ञापनों में कार्य करने वाले प्रसिद्ध हस्तियो या सेलेब्रिटीज को भी दंडित करवा सकते है। उन्होंने कहा कि अगर ग्राहक जागृत रहेगा तो उसका शोषण स्वतः ही रुक जाएगा। रतलाम में ग्राहक पंचायत विद्यालयों और शैक्षणिक संस्थाओं में कंज़्यूमर क्लब के माध्यम से छात्रों में जागरूकता ला रहा है।

उपभोक्ताओं को रहना चाहिए जागरूक

आई टी आई प्राचार्य अमिताभ श्रीवास्तव ने संस्थान के छात्रो से हर क्षेत्र में जागरूक रहने की अपील की। उन्होंने आज के इस प्रतिस्पर्धा के युग मे उपभोक्ताओं को अपनी भूमिका से परिचित करवाया।

ग्राहकों के साथ हुए अन्याय पर उपभोक्ता न्यायालय न्याय दिलाने में करेगा सहयोग

उपभोक्ता न्यायालय के अध्यक्ष जस्टिस मावी विचार व्यक्त करते हुए। फोटो : हेमेंद्र उपाध्याय

उपभोक्ता न्यायालय के अध्यक्ष जस्टिस रमेश मावी ने भी ग्राहकों को अपने अधिकार विस्तृत रूप से बताते हुए उन्हें कहा कि ग्राहक के साथ हुए हर अन्याय और धोखाधड़ी में उपभोक्ता न्यायालय उन्हें न्याय दिलवाने में सहायता करेगा। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के प्रावधानों एवं उपभोक्ताओं को उनके प्राप्त अधिकारों के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी।

बहुराष्ट्रीय कंपनियां कर रही है उपभोक्ताओं के साथ छल और धोखाधड़ी

जावरा के शिक्षाविद तेजराम मंगरोदा ने स्वदेशी से स्वावलंबन के विषय पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए बताया कि आज देश मे उपभोक्ताओं के साथ छल और धोखाधड़ी अधिकतर बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा की जा रही है क्यों कि इन कंपनियों का प्रमुख उद्देश्य ही जनता से लाभ कमाना है। आज स्वदेशी कंपनी देश के प्रति और देश के उपभोक्ताओं के प्रति बहुराष्ट्रीय कंपनियों की तुलना में अधिक संवेदनशील और जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि आज देश को वोकल फ़ॉर लोकल की आवश्यकता है क्यों कि हमारे देश मे स्थानीय बाज़ारो में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कारीगर उपलब्ध है। जब हमारे यहाँ व्यापार, व्यवसाय, उद्योग अपने पूरे चरम पर था तब पश्चिम के देश हमसे कही पीछे थे। भूतकाल में विश्व के कुल बाजार में भारत का हिस्सा 35 प्रतिशत से अधिक था। हमारे भारत के ढाका, सूरत का मलमल विश्वप्रसिद्ध था। भारत मे ऐसे स्टील का निर्माण होता था जिसमे पिछले 200 वर्षों से आज तक जंग नही लगा है। दिल्ली में मौजूद ऐसा स्तम्भ आज भी विश्व के वैज्ञानिकों के लिए पहेली बना हुआ है।परंतु दुःखद पहलू यह है कि मैकॉले की शिक्षा पद्धति के चलते हम भारत वासी अपने गौरवशाली अतीत को भूल चुके है। लोकल उत्पादों को प्रोत्साहन दे कर हमारे देश के उपभोक्ता पुनः अपने बाजार में स्थानीय उत्पादों को स्थापित कर देश को समृद्ध बनाने में अपनी प्रभावी भूमिका निभा सकते है।

विजेताओं को किया अतिथियों ने पुरस्कृत

अतिथियों के साथ पुरस्कृत प्रतिभागी

कार्यक्रम के दौरान उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम एवं उपभोक्ता अधिकारों के विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कु. दिव्या भाटी, द्वितीय कु. मोहिनी देवडा, तृतीय माधव शर्मा ने प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार कु. बीना भाटी, श्री भाटी एवं आकांक्षा विश्वकर्मा को प्राप्त हुआ जिन्हें अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में ग्राहक पंचायत के नगर सचिव सत्येंद्र जोशी, शुभम सुखवाल, प्रकाश बंसीवाल, महिला प्रभारी पूजा शर्मा, सुनीता श्रीवास्तव और आई टी आई के सभी शिक्षकगण मौजूद थे। संचालन ग्राहक पंचायत के जिला सचिव राकेश  मिश्रा ने किया। आभार सहायक खाद्य अधिकारी उमेश पांडे ने माना।

 फोटो : हेमेंद्र उपाध्याय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *