वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना का बढ़ता खतरा : मध्य प्रदेश के 12 तक के सभी स्कूल 31 जनवरी तक के लिए बंद, आर्थिक गतिविधियों पर नहीं रहेगा प्रतिबंध -

कोरोना का बढ़ता खतरा : मध्य प्रदेश के 12 तक के सभी स्कूल 31 जनवरी तक के लिए बंद, आर्थिक गतिविधियों पर नहीं रहेगा प्रतिबंध

1 min read

 जनहित के लिए कई अन्य फैसले लिए

हरमुद्दा
भोपाल, 14 जनवरी। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शुक्रवार को क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनहित में अनेक निर्णय लिए हैं। 15 जनवरी से 31 जनवरी तक पहली से बारहवीं तक के सभी स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया है कि आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। राजनीतिक जुलूस सभा बंद रहेगी।

वस्तुस्थिति से कराया अवगत

बैठक में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि तीसरी लहर में कोरोना संक्रमण के प्रकरण बढ़ने की दर दूसरी लहर की तुलना में तीन गुना से अधिक है। दुनिया में एक दिन में 34 लाख केस आ रहे हैं। देश में गुरुवार को दो लाख 64 हजार प्रकरण और मध्य प्रदेश में आज चार हजार 755 केस है। साप्ताहिक औसत दर में छह गुना की वृद्धि हुई है। सक्रिय मामले 21 हजार 394 हो गए हैं। जांच अब 80 हजार प्रतिदिन तक हो रही है। कुछ जिलों में संक्रमण की दर दस प्रतिशत से ज्यादा है। 96.07 संक्रमित घर पर रहकर उपचार ले रहे हैं।3.3 प्रतिशत मरीज को ही अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ रही है। हालांकि, केंद्र सरकार ने कहा है कि इस स्थिति में कभी भी परिवर्तन हो सकता है। 236 लोग आइसीयू में हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सक्रिय प्रकरणों की संख्या भी बढ़ेगी। सचेत और सावधान रहना चाहिए। निश्चिंतता का भाव न रहे। होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों की निगरानी की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए।

वैक्सीनेशन को लेकर जताई नाराजगी

मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला, विकासखंड, ग्राम स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के साथ बैठक की। इसमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित मंत्री, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक शामिल हए। उन्होंने वैक्सीनेशन को लेकर कई जिलों को अपनी नाराजगी दिखाई। कई जिलों ने वैक्सीनेशन को लेकर आंकड़ों को गलत बताने का प्रयास किया तो सीएम चौहान ने कहा कि भारत सरकार के आंकड़़ों को चुनौती नहीं दी जा सकती।

सीएम ने कहा आर्थिक गतिविधियां नहीं रोकी जा रहीं

चौहान ने कहा कि यह कोशिश की जा रही है कि आर्थिक गतिविधियां नहीं रूके और लोगों के कामकाज होते रहें। मगर कोविड शिष्टाचार का पालन किया जाए। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों को यह जिम्मेदारी सौंपी है कि वे कोरोना जांच, कांट्रेक्ट ट्रेसिंग, दवाओं की व्यवस्थाएं बनाकर रखें और उसी से तीसरी लहर से प्रदेश की जनता को बचाकर ले जाया जा सकता है।

यह प्रमुख फैसले हुए

 15 जनवरी से 31 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी और प्रायवेट स्कूल सभी बंद रहेंगे।

 सभी प्रकार के मेले, वाणिज्यिक या धार्मिक कोई नहीं लगेंगे।

 जुलूस-रैली या राजनीतिक सामाजिक सभा भी प्रतिबंधित रहेगी।

 हॉल में क्षमता से 50 प्रतिशत लोगों की मौजूदगी के साथ कार्यक्रम हो सकेंगे।

 शादी या अन्य आयोजन हॉल या खुले में  250 तक रहेगी।

 खेल गतिविधियों में 50 प्रतिशत खिलाड़ी के साथ होंगी।

 खेल गतिविधियां बिना दर्शकों के साथ होंगी।

 प्री बोर्ड की परीक्षाएँ 20 जनवरी से होना थीं, लेकिन इन्हें भी टेक्स्ट बुक एक्जाम के रूप में किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *