वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे वसंत पंचमी पर बाबा श्याम के दरबार में उमड़ेगा आस्था का सैलाब -

वसंत पंचमी पर बाबा श्याम के दरबार में उमड़ेगा आस्था का सैलाब

 मूर्ति स्थापना के एक वर्ष पूर्ण होने पर होंगे धार्मिक अनुष्ठान

 निकलेगी निशान यात्रा, कीर्तन का भी होगा आयोजन

हरमुद्दा
शाजापुर, 3 फरवरी। स्थानीय आदर्श कॉलोनी में संकट मोचन हनुमान मंदिर में विराजित हारे का सहारा बाबा श्री खाटूश्याम जी की प्रतिमा के स्थापना के एक वर्ष पूर्ण होने पर वार्षिक उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान वसंत पंचमी को मंदिर में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। मंदिर में आयोजन को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही है।

श्री खाटूश्याम सेवा परिवार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 5 फरवरी वसंत पंचमी के अवसर पर प्रातः 7 बजे बाबा श्याम का पटका (पीला वस्त्र) बदला जाएगा। साथ ही 7.30 बजे बाबा का पंचामृत से अभिषेक किया जाकर आकर्षक श्रंगार किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एक वर्ष पूर्व वसंत पंचमी के दिन ही हर्षोल्लास के साथ बड़ी संख्या में श्याम प्रेमियों ने विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ बाबा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की थी।

मंदिर में विशेष सज्जा

इसी उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन होना है। मंदिर समिति सदस्य तैयारियों में जुटे हुए हैं। मंदिर में विशेष सज्जा की जा रही है। फूलो व आकर्षक जगमगाती विद्युत रोशनी व गुब्बारों से मंदिर को सजाया जा रहा है।

निकलेगी निशान यात्रा

प्रातः 11 बजे निशान यात्रा नगर के प्रमुख मार्गों से निकाली जाएगीं। यह निशान यात्रा आदर्श कॉलोनी स्थित खाटूश्याम मंदिर से प्रारंभ होगी जो कि टंकी चौराहा, महूपुरा चौराहा, गायत्री मंदिर के सामने, स्टेशन रोड़, धोबी चौराहा होते हुए पुनः मंदिर पहुंचेगी। जहां बाबा को निशान चढ़ाए जाएंगें।


हार हूं बाबा पर तुझ पे भरोसा है

हारा हूं बाबा पर तुझ पे भरोसा है, जिस पर भी ओ बाबा तेरा रंग चढ़ जाता है, दीनानाथ मेरी बात जैसे सुमधुर बाबा श्याम के भजनों से मंदिर सराबोर हो जाएगा। दोपहर 3 बजे बाबा का श्याम का कीर्तन आयोजित होगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों द्वारा बाबा श्याम के भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी।

बाबा की जलाएंगे ज्योत

मंदिर के पुजारी प्रेमनारायण व्यास एवं त्रिवक्रम व्यास ने बताया कि हर ग्यारस पर मंदिर में बाबा की ज्योत जलाई जाती है साथ ही कीर्तन का आयोजन होता है। मंदिर समिति सदस्यों ने श्रद्धालुओं से धर्म का लाभ लेने का अनुरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *