वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शहर की सफाई को लेकर कलेक्टर हुए सख्त : नगर निगम के लापरवाह प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जायसवाल को किया निलंबित -

शहर की सफाई को लेकर कलेक्टर हुए सख्त : नगर निगम के लापरवाह प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जायसवाल को किया निलंबित

1 min read

 सफाई व्यवस्था में नहीं किया सुधार तो झोन प्रभारी एवं दरोगाओं पर दण्डात्मक कार्रवाई

 स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों की कलेक्टर एवं निगम प्रशासक ने की समीक्षा

 स्वच्छता संबंधी शिकायत के लिए नागरिक स्वच्छता एप या 14420 का करें उपयोग

हरमुद्दा
रतलाम, 9 फरवरी। शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर कलेक्टर एवं नगर निगम प्रशासक कुमार पुरुषोत्तम ने अब सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। शहर में सफाई व्यवस्था सही नहीं होने, दिन में सफाई मित्र कार्य द्वारा कार्य नहीं करने, उनके सफाई का रूट व एरिया निर्धारित नहीं करने पर कलेक्टर एवं निगम प्रशासक  कुमार पुरुषोत्तम ने प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जीके जायसवाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। झोन प्रभारी व दरोगा को भी निर्देशित किया कि जब घर-घर से कचरा संग्रहण का कार्य किया जा रहा है तो शहर में कचरा एवं गंदगी क्यों दिखाई दे रही है? 3 दिवस में अपनी-अपनी व्यवस्था में सुधार कर लें अन्यथा झोन प्रभारी एवं दरोगाओं पर दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर एवं निगम प्रशासक कुमार पुरुषोत्तम नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारियों को निर्देश देते हुए

कलेक्टर एवं प्रशासक कुमार पुरुषोत्तम स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की समीक्षा कर रहे थे। निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया के साथ निगम के अधिकारी एवं कर्मचारियों की बैठक लेकर स्वच्छता के लिए कड़ी मेहनत करने के निर्देश दिए।

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

उन्होंने निगम के अमले को सचेत करते हुए निर्देश दिए कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में रतलाम नगर को उच्चतम रैंक दिलाने के लिए सर्वेक्षण के प्रत्येक मापदण्डों में अधिक से अधिक अंक प्राप्त होने चाहिए। लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी अपना अपना कार्य ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा से करें। अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

सफाई पर्यवेक्षक दें रिपोर्ट सुबह 8 बजे तक हर दिन

बैठक में निर्देशित किया कि सफाई मित्रों की उपस्थिति प्रत्येक वार्ड में बायोमैट्रिक फेस रिडिंग मशीन से दर्ज करें। वार्डो में सफाई कार्य के पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया कि वे वार्डो में प्रातः 6 से 8 बजे तक भ्रमण कर सफाई मित्रों की उपस्थिति व दरोगा को सुपरवाईज करें। स्वच्छत संबंधी कार्य की रिपोर्ट प्रतिदिन 8 बजे प्रस्तुत करें।

शहर को साफ एवं स्वच्छ रखने के लिए सभी ठान ले

उन्होने अधिकारी एवं कर्मचारियों से कहा कि शासकीय कर्मचारी में वह पावर होती है जो किसी ओर में नहीं होती। यदि आप सिर्फ यह ठान लें की मुझे अपने शहर के लिए कुछ अच्छा करना है, यह शहर आपका अपना शहर है। आपको यहीं रहना है। इसलिए अपने शहर को साफ-स्वच्छ व सुन्दर बनाएं। ऐसा कार्य करके दिखाएं कि नागरिक स्वयं कहे कि शहर की स्वच्छता में बदलाव हुआ है।

एप या 14420 पर दर्ज शिकायत का निराकरण किया जाए 24 घंटे में

बैठक में उन्होने निर्देशित किया कि स्वच्छता संबंधी शिकायत नागरिक स्वच्छता एप या 14420 पर दर्ज कराएं। इसका व्यापक प्रचार प्रसार करें ताकि नागरिक इसका अधिक से अधिक उपयोग करें। शिकायत का निराकरण 24 घन्टे में किया जाए।

भवन निर्माण के लिए ट्रीटेड पानी का करवाई उपयोग

एसटीपी प्लॉट के ट्रीटेड पानी का उपयोग भवन निर्माणकर्ता, भवन निर्माण में उपयोग करें। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए व इसके लिए दर निर्धारित की जाए।

इन सभी पर हुई चर्चा

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के तहत फरवरी माह में की गई और की जाने वाली गतिविधी जिओ मेंपिंग, पॉलीथीन प्रतिबंध, उपभोक्ता प्रभार, प्रसंस्करण केन्द्रो का संधारण एवं रख रखाव, वैज्ञानितक लैंडफीट आदि की सिल सिलेवार समीक्षा की।

यह थे मौजूद

बैठक में उपायुक्त विकास सोलंकी, कार्यपालन यंत्री सुरेशचन्द्र व्यास, मोहम्मद हनीफ शेख, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जी.के. जायसवाल, सहायक यंत्री श्याम सोनी, सत्यप्रकाश आचार्य, लेखापाल जगदीश पांचाल, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी ए.पी. सिंह, निज सहायक सुभाष गोयल, उपयंत्री सर्वश्री अनवर कुरेशी, सुहास पंडित, ब्रजेश कुशवाह, मनीष तिवारी सहित झोन प्रभारी, नियुक्त पर्यवेक्षक उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *