वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सतर्कता आदेश का अक्षरशः करें पालन, डीआरएम ने संरक्षा संगोष्ठी में कहा -

सतर्कता आदेश का अक्षरशः करें पालन, डीआरएम ने संरक्षा संगोष्ठी में कहा

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 14 मई। गाड़ी के परिचालन में लोको पायटल एवं सहायक लोको पायलट की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। गाड़ी परिचालन के दौरान लोको पायलट/सहायक लोको पायलट की एक छोटी सी चूक एक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है। इन्हीं उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल पर विद्युत/कर्षण पिरचालन विभाग के पर्यवेक्षकों द्वारा वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर/कर्षण-परिचालन प्रदीप मीणा के नेतृत्व में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
सतर्कता आदेश का अक्षरशः करें पालन: डीआरएम
मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि गाड़ी परिचालन के दौरान लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट विशेष सतर्कता रखते हुए कर्व,एलसी गेट एवं अन्य स्थानों पर नियमानुसार लगातार सीटी बजाएं ताकि रनओवर की घटना को रोका जा सके। उन्होंने ने कहा कि कोहरे के मौसम में गाड़ी परिचालन विशेष सतर्कता के साथ करे, समय-समय पर मुख्यालय एवं मंडल से जारी होने वाली विभिन्न आदेशों को ध्यान रखें, स्टेशन द्वारा जारी सतर्कता आदेश का अक्षरशः पालन करें आदि बातों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने मंडल के कुछ पुराने प्रकरणों पर चर्चा करते हुए कहा कि पूर्व में की गई गलतियों से सीखें तथा इस प्रकार की गलतियों को दोहराने से बचें। लोको निरीक्षकों के बारे में बात करते हुए कहा कि अपने नामित लोको पायलट/सहायक लोको पायलट की समय-समय पर सेक्शन एवं गाड़ी परिचालन की जानकारी की जांच करें तथा उनके साथ पायदानी निरीक्षण कर उनके ज्ञान को परखें। मंडल रेल प्रबंधक द्वारा उपस्थित पर्यवेक्षकों एवं कर्मचारियों को संरक्षा को ध्यान में रखकर कार्य करने की सलाह दी गई।
परिचालन के दौरान रहे सतर्क
वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर(कर्षण परिचालन) प्रदीप मीणा ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि गाड़ी परिचालन के दौरान खुद की सुरक्षा, इंजन की सुरक्षा तथा गाड़ियों के संरक्षित परिचालन पर ध्यान दें तथा गाड़ी परिचालन के दौरान सतर्क रहें तथा अतिआत्मविश्वास के साथ कोई कार्य न करें।
मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि रतलाम मंडल के रतलाम, उज्जैन, इंदौर एवं डॉ अंबेडकर नगर मुख्यालय के लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, शंटर एवं लोको निरीक्षकों/मुख्य लोको निरीक्षकों के लिए मंडल कार्यालय रतलाम के समिति कक्ष में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
गलतियों के बारे में बताया
संगोष्ठी में वीडियों एवं प्रजेंटेशन के माध्यम से पुराने प्रकरणों एवं उस दौरान हुई गलतियों के बारे में बताया गया तथा गलतियों की पुनरावृति न हो इस पर चर्चा की गई। संरक्षा संगोष्ठी की शुरुआत में विभाग के पर्यवेक्षको एवं कर्मचारियों द्वारा अपना परिचय देने के उपरान्त अपने विचार रखते हुए कहा कि उनका कार्य गाड़ियों के संरक्षित एवं समय पालनता के साथ परिचालन करना है जिसका पूर्ण अनुपालन किया जा रहा है।
यह थे उपस्थित
संरक्षा संगोष्ठी में अपर मंडल रेल प्रबंधक केके सिन्हा, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर(क/प) श्री मीणा, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर कमलसिंह चौधरी, वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर/पावर, ललित तोमर, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एसके मीणा, वरिष्ठ मंडल वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक विपुल सिंघल एवं अन्य अधिकारी, मुख्य लोको निरीक्षक, लोको पायलट, सहायक लोको पायलट एवं शंटर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed