वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे परिणाम: प्रदेश के आंकड़ों में सुधरी रतलाम की स्थिति, 10 वीं में 17 से 6 ठे व 12वीं में 25 से 17 वें स्थान पर, कुलदीप ने रखी लाज -

परिणाम: प्रदेश के आंकड़ों में सुधरी रतलाम की स्थिति, 10 वीं में 17 से 6 ठे व 12वीं में 25 से 17 वें स्थान पर, कुलदीप ने रखी लाज

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 15 मई। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बुधवार को घोषित हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षा परिणाम में रतलाम की स्थिति पहले से बेहतर हुई है। प्रदेश के आंकड़ों में रतलाम की स्थिति में अच्छा सुधार हुआ है। पिछले वर्ष प्रदेश में रतलाम 10 वीं में 17 वें तथा 12 वीं में 25 वें स्थान पर था। इस बार क्रमशः 6 ठे और 17 वें स्थान पर आया है।
हरमुद्दा से चर्चा में जिला शिक्षा अधिकारी अमर कुमार वरधानी ने बताया कि हाई स्कूल में 71 व हायर सेकंडरी में 77 फीसद परिणाम रहा है। प्रदेश का परिणाम क्रमशः 62 व 72 फीसदी रहा है। पिछले वर्ष की तुलना में एक-एक फीसद की वृद्धि हुई है।
उत्कृष्ट के कुलदीप ने रखी लाज
जिले शासकीय व निजी हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों ने हताश ही किया। उत्कृष्ट विद्यालय के कुलदीप ने जिले का नाम प्रदेश की प्रावीण्य सूची में दर्ज कराया है।
उत्कृष्ट विद्यालय परिणाम शत प्रतिशत
उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य सुभाष कुमावत ने बताया कि है स्कूल व हायर सेकंडरी की परीक्षा का परिणाम शत प्रतिशत रहा है। हाई स्कूल में 249 विद्यार्थियों में 235 प्रथम व 14 द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। हायर सेकंडरी में 236 विद्यार्थियों में से 223 प्रथम व 13 द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। गतवर्ष 10 वीं का 99.2 तथा 12 वीं का 98 फीसद परिणाम था। स्कूल के कुलदीप पाटीदार ने 500 में से 493 अंक लेकर प्रदेश की प्रावीण्य सूची में 6 वां स्थान प्राप्त किया है। वहीं जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची में चेतना गहलोत ने 500 में से 483 अंक लेकर प्रथम स्थान प्राप्त किया।
कुलदीप पाटीदार की तमन्ना आईएएस करने कीIMG_20190515_153920
माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा घोषित 10वीं की परीक्षा के परिणाम में प्रदेश की प्रावीण्य सूची में छठा स्थान प्राप्त करने वाले कुलदीप पाटीदार की मंशा आईएएस करने की है। रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के दन्तोड़िया गांव के निवासी कुलदीप के पिता काश्तकार हैं। कुलदीप ने बताया कि वह 11 वीं में गणित विज्ञान समूह लेगा। रतलाम में रहकर हरदिन 5 से 7 घण्टे अध्ययन करने वाले कुलदीप सफलता का श्रेय माता-पिता व उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं को दिया है। भविष्य के बारे में बताया कि वह आईएएस कर प्रशासनिक सेवा करना चाहता है।
चेतना की अभिलाषा आईपीएस करने कीIMG_20190515_153943
हाईस्कूल की जिला स्तरीय प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली चेतना गेहलोत आईपीएस करने की अभिलाषा रखती हैं। “हरमुद्दा” से चर्चा में चेतना ने बताया प्रायवेट कार्य करने वाले पिता अनोखीलाल गेहलोत का साया पांच साल पहले उठ गया। मम्मी प्रेमलता काम करती है। बड़ी बहन मेघा स्नातक होकर इंटरनेशनल बॉयोटेक कम्पनी में एक साल से कार्य कर रही है। छोटा भाई ऋषि है। भविष्य के बारे में बताया कि पीसीएम लेकर स्नातक करेंगी। फिर आईपीएस में शिखर पर मुकाम हांसिल करेंगी।चेतना इस उपलब्धि का श्रेय माता-पिता व उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं को दिया है।
उज्जवल भविष्य की कामना
उत्कृष्ट विद्यालय पालक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सत्यदीप भट्ट ने कुलदीप पाटीदार व चेतना गेहलोत को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।
चिकित्सा सेवा में जाना चाहती श्वेताIMG_20190515_154017
उत्कृष्ट विद्यालय रतलाम की छात्रा श्वेता भट्ट ने 12 वीं की परीक्षा में 82 फीसद अंक प्राप्त कर सभी विषय में विशेष योग्यता हांसिल की। श्वेता चिकित्सा सेवा में जाना चाहती है। इसकी तैयारी चल रही है। श्वेता के पिता सत्यदीप भट्ट रतलाम नगर निगम में भाजपा पार्षद भी रह चुके है। राजनीति में सक्रिय है। उत्कृष्ट विद्यालय शिक्षक पालक संघ के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed