वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कठिन अवधारणाओं को सरल तरीके से समझाने के लिए शिक्षकों ने विभिन्न चार्ट, चलित मॉडल व बहुउपयोगी सामग्री का किया प्रदर्शन -

कठिन अवधारणाओं को सरल तरीके से समझाने के लिए शिक्षकों ने विभिन्न चार्ट, चलित मॉडल व बहुउपयोगी सामग्री का किया प्रदर्शन

 खंड स्तरीय मेला अंबेडकर मांगलिक भवन में आयोजित

हरमुद्दा
पिपलौदा, 11 मार्च। शिक्षा में नवीन तकनीकों के उपयोग तथा विषय के प्रति बच्चों की समझ को विकसित करने के लिए प्रयोग की जाने वाली सहायक शिक्षण सामग्री का खंड स्तरीय मेला अंबेडकर मांगलिक भवन में आयोजित किया गया। इसमें 6 जनशिक्षा केन्द्र के 54 शिक्षकों ने स‍हभागिता कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। भाषा, गणित तथा विज्ञान व पर्यावरण विषय की कठिन अवधारणाओं को सरल तरीके से समझाने के लिए शिक्षकों ने विभिन्न चार्ट, चलित मॉडल व बहुउपयोगी सामग्री का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष राजेन्द्रसिंह गुडरखेड़ा, नगर भाजपाध्यक्ष मुकेश मोगरा तथा  विकासखंड शिक्षा अधिकारी शक्तिसिंह डोडियार अतिथि थे। सरस्वती वंदना शिक्षिका सुनीता शर्मा ने प्रस्तुत की। स्वागत भाषण देते हुए बीएसी रामदयाल आंजना ने मेले की अवधारणा को स्प़ष्ट किया। विकासखंड स्रोत केन्द्र समन्वयक विनोद शर्मा ने बताया कि पारंपरिक शिक्षा से हट कर अब तकनीकी आधारित शिक्षा को प्रोत्साहित किया जा रहा है, इसी के तहत शिक्षकों द्वारा बनाई गई सहायक शिक्षण सामग्री का आयोजन जन शिक्षा केन्द्र स्‍तर पर किया गया  था तथा सभी जनशिक्षा केन्द्र के चयनित शिक्षकों की सामग्री प्रदर्शन मेले में किया गया है। इनमें से चयनित होने वाले प्रतिभागी जिला स्तर पर 14 मार्च  को सहभागिता करेंगे।  अतिथियों ने सभी शिक्षकों को बधाई देते हुए शिक्षा के प्रति इसी प्रकार स‍मर्पित भाव से बच्चों  के भविष्य के लिए कार्य करने की प्रेरणा प्रदान की।

सहायक शिक्षण सामग्री मेले में इन्होंने मारी बाजी

सहायक शिक्षण सामग्री मेले में गणित विषय में प्रोन्नत प्रा.वि. नांदलेटा के यज्ञराज हरगौड़ प्रथम, माध्यमिक विद्यालय बछोडि़या की श्रद्धा पंवार द्वितीय, चिकलाना के अब्दूल हमीद खान तृतीय रहे, भाषा में प्रौन्नत प्रा.वि. रांकोदा के दिनेश गुजराती प्रथम, प्राथमिक विद्यालय सोहनगढ़ की अनिता चौहान द्वितीय, गणेशगंज की गौरी परमार तृतीय रही। विज्ञान विषय में प्रौन्नत प्रा.वि. उपरवाड़ा की सुधा शर्मा प्रथम, प्रौन्नेत प्रा.वि. लालपुरा के सरदार मो. शेख द्वितीय तथा मा.वि. मामटखेड़ा के ओमनारायण शर्मा  तृतीय रहे।

यह थे चयन समिति में

चयन समिति में भाषा के लिए संजय भट्ट, मनोहरसिंह मुजाल्दे, गणित के लिए रितेश सुराणा, शांतिलाल देवड़ा, विज्ञान के लिए जयेन्द्र सिंह राठौर  तथा हर्षा नामदेव शामिल थे।  जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य आनन्द शर्मा, डॉ.नरेन्द्र गुप्‍ता, जिला शिक्षा केन्द्र  के अकादमिक समन्‍वयक चेतराम टांक की उपस्थिति में पुरस्कार वितरण किया गया।  कार्यक्रम का संचालन अम्बा्राम बोस ने किया।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में जनशिक्षक भोपालसिंह राठौर, नितिन दुबे, सोमेश बारगल, मो. शाहिद खान, घनश्याम बैरागी, श्याममलाल कारपेंटर, रामप्रसाद पाटीदार, बसंतीलाल पाटीदार, एमआरसी मदन धमानिया, अतुल चावड़ा, लक्षमीनारायण जोशी, कालूसिंह भाटी तथा सुरेन्द्रिसिंह चंद्रावत सहित विभिन्न  संस्थााओं के शिक्षक तथा छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *