वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मध्य प्रदेश के 18 लाख परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री ने किया घोषित, दसवीं के 59.54 और 12वीं के 72 फीसद हुए उत्तीर्ण, प्रावीण्य ने सूची संलग्न -

मध्य प्रदेश के 18 लाख परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री ने किया घोषित, दसवीं के 59.54 और 12वीं के 72 फीसद हुए उत्तीर्ण, प्रावीण्य ने सूची संलग्न

1 min read

⚫ माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम घोषित

⚫ हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी की परीक्षा में 4.70 लाख हुए फेल

हरमुद्दा
भोपाल, 29 अप्रैल। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। माशिमं के कार्यालय में पहुंचकर स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने सिंगल क्लिक के माध्यम से दोपहर एक बजे परिणाम जारी किया। इस बार 10 वीं और 12वीं का परिणाम एक साथ जारी किया गया। दसवीं के 59.54 और 12वीं के 72 फीसद उत्तीर्ण हुए हैं। 4.70 लाख परीक्षार्थी फेल हुए हैं। फेल होने वालों में 3 लाख 50 हजार हाई स्कूल के विद्यार्थी है वही 1 लाख 20 हजार हायर सेकेंडरी के परीक्षार्थी शामिल हैं। खास बात यही है कि छोटे शहरों की बेटियों ने एक बार फिर प्रवीण सूची में अपना स्थान बनाया है।

साथ ही कक्षाओं की मेधावी सूची भी जारी की जा रही है। इसी के साथ हायर सेकंडरी (व्यावसायिक), विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई), शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि मुख्य परीक्षा 2022 का रिजल्ट भी घोषित किया गया।

परीक्षार्थियों की मन में थी चिंता

इस बार प्रदेश भर से 10वीं व 12वीं में करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं। कोरोना काल में दो साल बाद स्‍कूली विद्यार्थियों ने आफलाइन परीक्षा दी है, इसलिए उनके मन में परिणाम को लेकर उत्‍सुकता के साथ-साथ शंकाएं, चिंताएं भी हैं। विद्यार्थी एमपीबीएसई मोबाइल एप और विभिन्न पोर्टल पर तुरंत अपना परीक्षा परिणाम जान सकते है। परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों में से 4 लाख 75 हजार फेल हो गए हैं।

हायर सेकेंडरी में चारों टॉपर छात्राएं

हायर सेकेंडरी की मेरिट लिस्ट में सागर की इशिता दुबे कला संकाय में अव्वल है, उन्होंने 480 नंबर प्राप्त किए हैं। इसी तरह विज्ञान गणित समूह में श्योपुर की प्रगति मित्तल अव्वल हैं जिन्होंने 494 अंक प्राप्त किए हैं। वाणिज्य समूह में मुरैना की खुशबू शिवहरे ने मेरिट लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त किया है उन्होंने 480 अंक प्राप्त किए हैं। जीव विज्ञान समूह में शाजापुर की दिव्यता पटेल अव्वल है जिन्होंने 491 अंक प्राप्त किए हैं।

प्रावीण्य ने सूची विषयवार हायर सेकेंडरी

हायर सेकेंडरी की मेरिट लिस्ट में में 153 परीक्षार्थी हैं जिसमें से 93 छात्राएं शामिल है।

प्रावीण्य ने सूची हाई स्कूल परीक्षा

हाई स्कूल की मेरिट सूची में 95 परीक्षार्थी हैं जिनमें से 55 छात्राएं शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *