वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : सड़क सुविधा से समृद्ध होगा जिला, आमजन को मिलेगी राहत, जिले में 50 किलोमीटर लंबाई की बनेगी नई सड़कें -

सामाजिक सरोकार : सड़क सुविधा से समृद्ध होगा जिला, आमजन को मिलेगी राहत, जिले में 50 किलोमीटर लंबाई की बनेगी नई सड़कें

1 min read

⚫ रतलाम शहर में होगा चौड़ीकरण

⚫ बनाई जाएगी नई सड़कें

⚫ लोक निर्माण विभाग ने जिले में 17 नवीन सड़क निर्माण के प्रस्ताव को भेजा

हरमुद्दा
रतलाम 12 मई। जिले में लोक निर्माण विभाग द्वारा 17 नवीन सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को प्रेषित किए गए हैं। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में बनाई गई कार्ययोजना के अनुसार नवीन प्रस्तावों से जिले में 50 किलोमीटर लंबाई की नई सड़कें बनाई जाएंगी। इसके अलावा सड़कों के चौड़ीकरण एवं उन्नयन के भी 6 प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को भेजे गए हैं।

लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री अनुराग सिंह ने बताया कि जिन सड़कों के उन्नयन के प्रस्ताव भेजे गए हैं उनमें जावरा-कालूखेड़ा-ढोढर मार्ग 7 किलोमीटर, सैलाना- शिवगढ़ मार्ग से आडवानिया-चंद्रगढ़ मार्ग 8 किलोमीटर तथा सातरूंडा-मुंदड़ी-छतरी-बिरमावल मार्ग 6 किलोमीटर सम्मिलित है।

यहां के लिए है नवीन प्रस्ताव

ज़िन नवीन सड़कों के प्रस्ताव है उनमें  जावरा क्षेत्र के तहत गणेशगंज से शेरपुर मार्ग, मगरा पहुंच मार्ग सूजापुर, सोहनगढ़ वाया उपरवाडा-जावरा-पिपलोदा पहुंच मार्ग, मावता-बेहपुर मार्ग, नांदलेटा-पिपलोदा मार्ग, पिपलोदा-बोर्दिया मार्ग राजस्थान सीमा तक, शासकीय महाविद्यालय कालूखेड़ा पहुंच मार्ग तथा ग्राम पिपलोदी-मोयाखेड़ा मार्ग शामिल है।

रतलाम शहर में होगा चौड़ीकरण

रतलाम शहरी क्षेत्र में भूमि की उपलब्धता अनुसार सड़कों को फोरलेन अथवा उनका चौड़ीकरण जाएगा। शहर के लिए 3 सड़कों पर कार्य किया जाएगा जिनमें 8 किलोमीटर से अधिक लंबाई की ऑफिसर कॉलोनी से त्रिपोलिया गेट, अमृत सागर होते हुए कॉमर्स कॉलेज की ओर सड़क कार्य, जावरा फाटक अंडरपास से सेजावता फंटे तक 9 किलोमीटर सड़क कार्य तथा संत रविदास चौक से ग्राम करमदी तक सड़क कार्य शामिल है। रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के तहत ग्राम करमदी से बछोडा मार्ग, ग्राम उमरथाना से बीड़ होते हुए ग्राम धोलका, ग्राम ऊसरगार से नामली तक, ग्राम प्रीतमनगर से प्रीतम नगर रेलवे स्टेशन तक, ग्राम रघुनाथगढ़ से लोचितारा तक, ग्राम ढिकवा से सिनोद होते हुए नौगांवा फंटा खाचरोद रोड तक शामिल है। आलोट क्षेत्र के तहत जोगनी माता से बोरखेड़ी, ग्राम कराडिया से पीपलखेड़ी तथा ग्राम मोरिया से हरियाखेड़ी मार्ग निर्माण शामिल है।

वर्तमान में सड़कों के निर्माण की स्थिति

कार्यपालन यंत्री श्री सिंह ने बताया कि रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 4 किलोमीटर से अधिक लंबाई के घटवास से सीखेड़ी मार्ग निर्माण, 5 किलोमीटर लंबाई के सरवनी जागीर से भाटी बडोदिया मार्ग निर्माण, 7 किलोमीटर लंबाई के रोजडिया से सेवरिया मार्ग निर्माण, साढ़े 13 किलोमीटर लंबाई के नामली से नौगांवाकला-खोखरा-बोदीना मार्ग निर्माण, सवा 5 किलोमीटर लंबाई के सिमलावदा से कवलका माता मंदिर पहुंच मार्ग वाया नयापुरा-नारजीपाड़ा, सातरुंडा, बिरमावल मार्ग निर्माण के लिए निविदाओं का प्रारूप तैयार करके वरिष्ठ कार्यालय को स्वीकृति के लिए प्रेषित किया जा चुका है।

रिंग रोड निर्माणाधीन

रतलाम शहर में साढ़े 24 किलोमीटर लंबाई रतलाम रिंग रोड बंजली से मांगरोल फंटा मार्ग निर्माणाधीन है जिसकी लागत 4328 लाख रुपए है। सैलाना क्षेत्र में भग्गासेलोद का टॉपरा से रावटी पहुंच मार्ग निर्माणाधीन है। रतलाम-बाजना-कुशलगढ़ मार्ग 56 किलोमीटर लंबाई में राजस्थान सीमा तक के एक हिस्से में निर्माण प्रगति पर है। उक्त सड़क निर्माण में सम्मिलित एक अन्य ठेकेदार के अनुबंध को समाप्त किया गया है। इसी प्रकार बरखेड़ा से रूपापाड़ा पहुंच मार्ग, कोटडा से मोतिया कोटडा, बागरियों की खेड़ी, गोवर्धनपुरा मार्ग, रामगढ़ से नारायणगढ़ मार्ग, तंबोलिया से उमरबट्टा पहुंच मार्ग के लिए निविदाएं तैयार करके स्वीकृति के लिए वरिष्ठ कार्यालय को प्रेषित की गई है। इसी प्रकार रतलाम-मोरवानी-उमर-रावटी बाजना 48 किलोमीटर मार्ग निर्माणाधीन है।

जावरा क्षेत्र में गुणावद बरबोदना 16 किलोमीटर मार्ग निर्माण प्रगति पर है। सेमलिया से रिछाचांदा मार्ग निर्माणाधीन है।

⚫मावता-कालूखेड़ा-ढोढर-कलालिया फंटा, रिंगनोद-हाटपिपलिया –खजुरिया-बड़ावदा मार्ग निर्माणाधीन है। हसन पालिया से माताजी मंदिर पहुंच मार्ग के लिए निविदा प्रारूप तैयार कर स्वीकृति हेतु भेजा गया है।

⚫ आलोट क्षेत्र में भेसोला से करमदी नागदा मार्ग निर्माणाधीन है। बरखेड़ा कला से जोगनी माता मंदिर मार्ग पूर्ण कर लिया गया है। भावगढ़ खेड़ी से नागेश्वर मार्ग प्रगति पर है। डूमाहेड़ा से फाचरिया होते हुए चापानेर-बड़ावदा मार्ग निर्माणाधीन है। इसके अलावा ताल से करवाखेड़ी, माधवपुर, असावती, कुचरोद मार्ग प्रगति पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *