वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे डॉ. की लापरवाही की वजह से जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है 15 वर्षीय बालक -

डॉ. की लापरवाही की वजह से जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है 15 वर्षीय बालक

⚫ नर्सिंग होम पर अपेंडिक्स के आपरेशन में एनेस्थीसिया का ऐसा डोज दिया कि एक माह से बालक बेहोश

⚫ मरीज के पिता ने कलेक्टर को की शिकायत

⚫ कलेक्टर ने पांच चिकित्सकों का दल गठित कर जांच के दिए आदेश

हरमुद्दा
नीमच, 27 मई। शहर के गुप्ता नर्सिंग होम एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। अपेंडिक्स के ऑपरेशन से पहले डॉक्टर ने बालक को बेहोश किया था, एनेस्थीसिया का ऐसा डोज दिया कि एक माह तक मरीज बेहोश है। उदयपुर के निजी अस्पताल में 15 वर्षीय बालक जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है। डॉ. संजय गुप्ता ने गलत उपचार की जिम्मेदारी लेते हुए बालक का उपचार करवाने में लगने वाली समस्त खर्च उठाने की जिम्मेदारी ली थी, लेकिन डॉ. गुप्ता द्वारा अब इनकार कर दिया है। ऐसी स्थिति में मरीज के परिजनों में आक्रोश है। बालक के पिता ने कलेक्टर को शिकायत की है। कलेक्टर में इस मामले में 5 चिकित्सकों की टीम को जांच के आदेश दिए हैं।

शिकायत पत्र के साथ अभिभावक व अन्य

शुक्रवार को बालक का पिता बंशीलाल बंजारा निवासी सावनकुंड ने कलेक्टर मयंक अग्रवाल को शिकायत की और डॉक्टर के खिलाफ कडी कार्रवाई की मांग की। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जांच के लिए 5 सदस्यीय डॉक्टर की टीम गठित करने की बात की है।

शिकायतकर्ता पिता ने लगाए कई गंभीर आरोप डॉक्टर गुप्ता पर

शिकायतकर्ता बंशीलाल पिता सद्दारामजी बंजारा, निवासी सावनकुण्ड जिला नीमच ने शिकायत में डॉक्टर गुप्ता पर कई गंभीर आरोप लगाए है। शिकायत में उल्लेख किया गया कि वे अपने पुत्र अरुण (15वर्ष) का अपेंडिक्स का ऑपरेशन करवाने के लिए गुप्ता नर्सिंग होम, नीमच में भर्ती करवाया था। ऑपरेशन के पूर्व चिकित्सक डॉ. गुप्ता द्वारा प्रार्थी के पुत्र को एनेस्थीसिया दिया था किंतु चिकित्सक द्वारा लापरवाही करते हुए एनेस्थीसिया की अतिरिक्त डोज देने के कारण प्रार्थी के पुत्र का रक्तचाप काफी कम होने लगा। उस समय चिकित्सक द्वारा ऑक्सीजन देकर रक्तचाप नियंत्रण किया तथा रक्तचाप नियंत्रण होने के उपरांत प्रार्थी के पुत्र की स्थिति ऑपरेशन योग्य नहीं होने के बाद भी चिकित्सक द्वारा ताबड़तोड़ तरीके से प्रार्थी के पुत्र का ऑपरेशन कर दिया, जिसके बाद पुनः प्रार्थी के पुत्र का रक्तचाप कम होने लगा। तब चिकित्सक द्वारा प्रार्थी के पुत्र के ऑक्सीजन देने के उपरांत भी रक्तचाप नियंत्रित नहीं होने पर चिकित्सक डॉ. गुप्ता द्वारा प्रार्थी से कहा कि आपके पुत्र की स्थिति खराब हो रही है, आप इसे उदयपुर या अन्य किसी अच्छे चिकित्सालय में ले जाओ।

बेहोशी की हालत में अरुण

अनुनय विनय किया तो डॉक्टर गुप्ता साथ चलने को हुए थे यार

तब परिजनों द्वारा डॉ. गुप्ता से काफी विनय अनुनय किया कि बच्चे का ऑपरेशन आपके द्वारा ही किया गया है। इस कारण आप भी हमारे साथ चलिए, तब डॉ. गुप्ता साथ जाने को राजी हुए। इसके उपरांत एम्बूलेंस की व्यवस्था कर अपने पुत्र को उचित उपचार के लिए उदयपुर स्थित जे. के. पारस चिकित्सालय में लेकर गया, जहां अरुण को भर्ती कर उसका उपचार आरंभ किया।

तो उस दौरान नहीं की गई शिकायत

डॉक्टर गुप्ता ने अरुण के उपचार में लापरवाही को मानते हुए कहा कि जो भी खर्चा आएगा, उसका भुगतान उसके द्वारा किया जाएगा। इसलिए उस वक्त डॉक्टर के खिलाफ कोई शिकायत नहीं की गई। डॉक्टर द्वारा चार लाख रुपए का भुगतान जे के पारस अस्पताल को किया गया। लेकिन बाद में हाथ खडे कर दिए। अरुण का वर्तमान समय में भी उदयपुर के चिकित्सालय में उपचार जारी है।

मोबाइल पर भी दी धमकी शिकायतकर्ता को

उपचार में नियमित रूप से राशि खर्च हो रही है। चूंकि प्रार्थी भूमिहीन व्यक्ति है। प्रार्थी की आय का कोई स्थाई स्रोत भी नहीं है। ऐसी स्थिति में चिकित्सालय का खर्च वहन करने में असमर्थ होने के कारण प्रार्थी द्वारा डॉ. गुप्ता के मोबाईल पर फोन लगाकर उपचार की शेष राशि की मांग की, तो डॉ. गुप्ता द्वारा शिकायतकर्ता के साथ अभद्र एवं अशोभनीय व्यवहार करते हुए धमकी दी कि उनकी काफी राजनैतिक पहुंच है। उनके पास काफी रुपया भी है, वे अपने ऊपर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने देंगे और उपचार की शेष राशि भी प्रार्थी को नहीं देंगे। साथ ही यह भी धमकी दी कि तुझसे जो हो सके वह कर लेना और जहां शिकायत करना हो कर लेना। प्रार्थी का पुत्र 29 अप्रैल से आज तक बेहोशी की अवस्था मे जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है।

मोबाइल आया बंद

हरमुद्दा ने इस मुद्दे पर जब डॉक्टर संजय गुप्ता के मोबाइल पर वर्जन लेना चाहे तो उनका मोबाइल बंद आया। काफी प्रयास किए गए लेकिन मोबाइल बंद ही रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *