वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे "नराकास" की "क्षितिज" के प्रवेशांक का विमोचन -

“नराकास” की “क्षितिज” के प्रवेशांक का विमोचन

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 29 मई। नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति “नराकास” के अध्यक्ष एवं मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर ने नराकास के तत्वावधान में प्रकाशित पत्रिका का “क्षितिज” के प्रवेशांक का विमोचन किया। नराकास की बैठक मंडल कार्यालय रतलाम के समिति कक्ष में आयोजित की गई।
मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि राजभाषा के विकास एवं गतिविधियों पर चर्चा करने के उद्देश्य से प्रति छः महीने में राजभाषा कार्यान्वयन समिति के बैठक का आयोजन किया जाता है।
कार्यों एवं विभिन्न प्रयासों के बारे दी जानकारी
पत्रिका के विमोचन के उपरान्त नराकास के उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा उनके कार्यालय में राजभाषा में किए जा रहे कार्यों एवं राजभाषा के विकास के संबंध में किए जा रहे विभिन्न प्रयासों के बारे में अध्यक्ष, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति एवं मंडल रेल प्रबंधक श्री सुनकर को अवगत कराया।
उत्कृष्ट कार्यों की सराहना
मंडल रेल प्रबंधक श्री सुनकर ने पिछले छः माह में रतलाम मंडल पर हुई राजभाषा की प्रगति को समिति के समक्ष रखा। श्री सुनकर ने बताया कि इस वर्ष राजभाष की शील्ड रतलाम मंडल को प्राप्त हुई है इसके साथ ही साथ रतलाम मंडल द्वारा राजभाषा के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना मुख्यालय स्तर पर की गई है।
संगोष्ठी में डाला रचनाओं पर प्रकाशScreenshot_2019-05-29-22-30-19-864_com.google.android.gm
बैठक के दौरान प्रख्यात साहित्यकार एवं कवि रामधारी सिंह दिनकर पर एक संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में कुमार निशांत, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त को बुलाया गया था। श्री कुमार निशांत ने दिनकर के व्यक्तित्व, कृतित्व व उनके राष्ट्र परक विचारों को लेकर विभिन्न रचनाओं पर संक्षिप्त प्रकाश डाला। इस दौरान “नराकास” के अन्य वक्ताओं ने भी श्री दिनकर के कविताओं पर प्रकाश डालते हुए काव्य पाठ किया। अध्यक्ष नराकास एवं मंडल रेल प्रबंधक श्री सुनकर ने बताया कि आप श्री दिनकर की कविताओं से काफी प्रभावित रहे हैं।
राजभाषा संबंधी संवैधानिक दायित्वों को करें पूरा
बैठक में अध्यक्ष नराकास एवं मंडल रेल प्रबंधक श्री सुनकर ने सभी सदस्यों से कहा कि अपने-अपने कार्यालयों में राजभाषा संबंधी संवैधानिक दायित्वों को पूरा करें। रतलाम मंडल पर हुई राजभाषा की प्रगति के अनुसार ही सभी सदस्य कार्यालयों, में साहित्यकारों के पोस्टर, लीफलेट, टेबल कार्ड आदि प्रकाशित करवाकर हिंदी के प्रचार-प्रसार में अपना योगदान दें।
अनेक बैंकों के सदस्य थे मौजूद
बैठक में केन्द्रीय विद्यालय, लेखा परीक्षा विभाग(रेलवे), डाक विभाग, इंडियन आयल कार्पोरेशन, एल.आई.सी., बीएसएनएल, न्यू इंडिया इंश्यारेंस, बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, कर्मचारी राज्य बिमा निगम, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, उपायुक्त जीएसटी, देना बैंक, विजया बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा,आयकर आयुक्त आदि के सदस्य शामिल हुए।
बैठक संचालन सदस्य सचिव एवं राजभाषा अधिकारी एसडी मीना द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed