वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आंगनवाड़ियों में अनियमित मध्याह्न भोजन वितरण पर समूहों के विरुद्ध करें सख्त कार्रवाई-कलेक्टर -

आंगनवाड़ियों में अनियमित मध्याह्न भोजन वितरण पर समूहों के विरुद्ध करें सख्त कार्रवाई-कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा

रतलाम 01 जून। आंगनवाड़ियों में जिन स्वयं सहायता समूह द्वारा मध्यान भोजन वितरण में अनियमितता बरती जा रही है उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। यह निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने महिला बाल विकास विभाग की एक समीक्षा बैठक में दिए।
स्कूल बंद होने की वजह से नहीं पहुंचाया
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई बैठक में परियोजना अधिकारियों द्वारा बताया गया कि स्कूलों के बंद होने के साथ संबंधित समूह द्वारा आंगनवाड़ी में भी मध्याह्न भोजन नहीं पहुंचाया गया जबकि इसके लिए शासन द्वारा उन्हें राशि दी जाती है।
किन समूहों ने बरती अनियमितता
कलेक्टर ने इस संबंध में जिला पंचायत के मध्याह्न भोजन शाखा के प्रभारी अधिकारी को सख्ती से निर्देशित किया कि वह इस बात का सत्यापन करेंगे किन समूहों द्वारा भोजन वितरण में अनियमितता बरती गई है वह स्वयं सहायता समूह की बैठक लेंगे।
यह थे उपस्थित
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईडा, शहर एसडीएम लक्ष्मी गामड़, सहायक संचालक महिला बाल विकास सुश्री अंकिता पंड्या आदि उपस्थित थे।
परियोजना अधिकारियों को शोकॉज नोटिस
बैठक में कलेक्टर ने मातृ वंदना योजना तथा पोषण समीक्षा में प्रगति कमजोर पाए जाने पर बाजना तथा सैलाना के परियोजना अधिकारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि यदि आगामी दिनों में भी प्रगति कमजोर पाई जाती है तो निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।
पीड़ितों के लिए तत्काल कार्रवाई
कलेक्टर ने रतलाम के वन स्टॉप सेंटर के कार्यो की भी समीक्षा की। सेंटर प्रभारी सुश्री शकुंतला मिश्रा द्वारा की जा रही कार्रवाई की जानकारी दी गई। बताया गया कि वन स्टॉप सेंटर सखी द्वारा महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार की हिंसा जैसे- बलात्कार, दुराचार, लज्जा भंग करने, पीछा करने, घूरने, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, अनुचित व्यवहार, लिंग आधारित भेदभाव, घरेलू हिंसा, दहेज की मांग, एसिड हमला, कन्या भ्रूण हत्या, भ्रूण परीक्षण, साइबर अपराध, बहु विवाह इत्यादि में विभिन्न प्रकार से महिलाओं की सहायता की जाती है। वन स्टॉप सेंटर पुलिस सहायता से लेकर परामर्श सेवा तत्काल आश्रय संरक्षण कौशल एवं प्रशिक्षण निशुल्क कानूनी सहायता तत्काल स्वास्थ्य सेवा जैसी कार्रवाई करता है। रतलाम में वन स्टॉप सेंटर जवाहर स्कूल के पीछे पुराने नरसिंह ट्रेनिंग सेंटर बिरयाखेड़ी में स्थित है। प्रशासक शकुंतला मिश्रा का मोबाइल नंबर 9424513847 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *