वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कलेक्टर हुई नाराज, उपसंचालक कृषि को लगाई फटकार -

कलेक्टर हुई नाराज, उपसंचालक कृषि को लगाई फटकार

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 04 जून। कलेक्टर रुचिका चौहान ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग में प्रकरणों की ज्यादा संख्या को देखते हुए उपसंचालक कृषि के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त करते फटकार लगाई। उन्हें निर्देश दिए कि शीघ्र अति शीघ्र प्रकरणों का निपटारा किया जाए अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
कलेक्टर ने कहा कि आपको कई दिनों से निर्देशित किया जा रहा है परंतु कार्य समय सीमा में नहीं कर रहे है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में जिले के बड़ी संख्या में किसानों के फसल बीमा क्लेम संबंधी आवेदन एल-4 स्तर पर लंबित है।
तो कृषि संयुक्त संचालक को लिखा जाएगा पत्र
उपसंचालक कृषि के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने कड़े निर्देश दिए कि एक सप्ताह में इनका निराकरण कराया जाए अन्यथा उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कृषि संयुक्त संचालक को भी पत्र लिखा जाएगा। विभागीय स्तर पर भी ज्यादा संख्या में कृषि विभाग के सीएम हेल्पलाइन संबंधित शिकायतें लंबित पाई गई इसमें 300 दिवस से ज्यादा लंबित 05 शिकायतें सम्मिलित है।
बैठक में अपर कलेक्टर निशा डामोर, जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
जिले में शत्-प्रतिशत शासकीय स्कूलों का किया जाए सीमांकन
जिले में सभी शासकीय स्कूलों के परिसरों का अभियान संचालित कर सीमांकन किया जाएगा। इनमें हायर सेकंडरी से लेकर प्राथमिक स्कूल सम्मिलित हैं। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि सीमांकन से शेष बचे स्कूलों की सूची उपलब्ध करवाई जाए।
आपूर्ति विभाग की 129 शिकायतें लंबित
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में जिला आपूर्ति विभाग की 129 शिकायतें लंबित पाई गई। कलेक्टर द्वारा जिला आपूर्ति अधिकारी से पूछा गया कि पात्रता पर्चीयां क्यों नहीं मिल रही है। निर्देशित किया कि कलेक्टर द्वारा प्रमुख सचिव खाद्य को भेजे जाने वाले पाक्षिक पत्र में इसका उल्लेख किया जाए।
जावरा सीईओ को नोटिस
लोक सेवा गारंटी के तहत आवेदनों के निराकरण की समीक्षा के दौरान विवाह संबंधी सहायता के 03 आवेदन समय सीमा से बाहर जाने पर कलेक्टर द्वारा जावरा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।
ताकि उन्हें मिले रोजगार
बैठक में प्याज कृषक पंजीयन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा नोडल अधिकारियों को पंजीयन केंद्रों का नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए गए। बैठक में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था रतलाम के प्राचार्य श्री यू.पी अहिरवार द्वारा शासन के निर्देशानुसार जिला कौशल समिति के गठन की जानकारी दी गई, जो जिला मिशन इकाई की स्थान पर बनाई गई है। इस संबंध में कलेक्टर ने महाप्रबंधक उद्योग तथा जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को संयुक्त रूप से निर्देशित किया कि वे जिले में विभिन्न क्षेत्रों में स्वरोजगार की संभावना एवं उनके लिए ऋण की आवश्यकता का आंकलन करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि उस दिशा में बेरोजगार युवाओं को ऋण सहायता उपलब्ध करवाकर उन्हें कौशल विकास केंद्रों पर ट्रेनिंग भी दिलवाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *