वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे "विजन" की सफलता ‘‘सुपरविजन‘‘ पर ही निर्भर:सीईओ मिश्रा -

“विजन” की सफलता ‘‘सुपरविजन‘‘ पर ही निर्भर:सीईओ मिश्रा

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 8 जून। जिले में दस्तक अभियान का प्रथम चरण 10 जून से 20 जुलाई के मध्य आयोजित किया जाना है। यह अभियान एक विजन है और इस विजन की सफलता सुपरविजन पर निर्भर करती है । इसमें शामिल अधिकारी और कर्मचारी जितनी लगन और गंभीरता से कार्य करेंगे यह अभियान उतना ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेगा।
यह विचार दस्तक अभियान के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शनिवार को आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा ने व्यक्त किए।
शासन का एक नवाचार
उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान मध्यप्रदेश शासन का एक नवाचार है। जिसमें 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में व्याप्त प्रमुख रोगों के नियंत्रण, संभावित मृत्यु के मुख्य कारणों को दृष्टिगत रखते हुए बीमार बच्चों की सक्रीय पहचान एवं बाल मृत्यु में सर्वाधिक गिरावट हेतु साक्ष्य आधारित अन्य गतिविधियों का क्रियान्वयन स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित विभागों के साथ वर्ष में दो बार किया जाता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग का अमला इस कार्य में लगेगा। दोनों विभागों का अमला समन्वय से कार्य करें और जिन बच्चों तक उन्हें पहुंचना है वहां पहुंचकर पर्याप्त जानकारी लें तथा उस अनुसार उन्हें आवश्यक सुविधा मुहैया करवाए तो ही यह अभियान सफल होगा। उन्होंने बीएमओ एवं पर्यवेक्षकों से कहा कि अपने ब्लॉक को लेकर माइनर प्लान बना लें और उसके अनुरूप कार्य करें। श्री मिश्रा ने कहा कि दस्तक अभियान को लेकर आप सभी को पूर्ण जानकारी होना चाहिए ताकि आप वहां पहुंचकर हितग्राही को पूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इसलिए इस अभियान से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं का अध्ययन भली भांति कर लें और यदि कहीं कोई परेशानी आती है तो अपने वरिष्ठ अधिकारी से संपर्क कर उसका निदान भी करें।
अनुपस्थितों का कटेगा एक दिन का वेतन
सीईओ जिला पंचायत श्री मिश्रा ने बैठक में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित अधिकारी कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटने की कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभियान की नियमित मानिटरिंग एवं सुपरविजन किया जाए। शत प्रतिशत बच्चों का डिजिटाइजेशन किया जाए, ताकि सेवा प्रदायगी की जा सके। उन्होंने कहा कि ग्राम में पंचायत सचिव एवं विभागीय समन्वय कर स्वस्थ ग्राम सभा का आयोजन किया जाए जिसकी एक दिन पूर्व मुनादी की जाए ।
2 लाख 7 हजार बच्चों को स्वास्थ्य परखेंगे
सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि दस्तक अभियान रतलाम में 10 जून से 20 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा जिसमें रतलाम में कुल 2 लाख 7 हजार बच्चों को स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाएं एएनएम, आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ता द्वारा दल बनाकर घर-घर सेवाएं दी जाएंगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की सहायक संचालक सुश्री अंकिता पंड्या ने विभाग के माध्यम से अभियान के तहत किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर दोनों विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *