वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : हार्टफुलनेस रामचंद्र मिशन द्वारा जिले के जावरा में 24 वीं बटालियन की 6 हेक्टेयर की पहाड़ी भूमि पर पौधारोपण -

सामाजिक सरोकार : हार्टफुलनेस रामचंद्र मिशन द्वारा जिले के जावरा में 24 वीं बटालियन की 6 हेक्टेयर की पहाड़ी भूमि पर पौधारोपण

1 min read

⚫ मुख्यमंत्री वर्चुअल रूप से शामिल हुए जावरा के समीपस्थ पौधारोपण में

वृक्ष न केवल मनुष्य को जीवन देता है अपितु पंछियों को आसरा भी

हरमुद्दा
रतलाम 18 सितम्बर। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान रविवार सुबह रतलाम जिले में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में प्रदेश के जबलपुर से वर्चुअल सम्मिलित हुए। संस्था हार्टफुलनेस रामचंद्र मिशन द्वारा जिले के जावरा नगर से लगभग 6 किलोमीटर दूरस्थ 24 वीं बटालियन की 6 हेक्टेयर की पहाड़ी भूमि पर रविवार सुबह पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान वर्चुअल सम्मिलित हुए। संस्था हार्टफुलनेस के प्रमुख डॉ. कमलेश पटेल भी पौधारोपण कार्यक्रम में हैदराबाद से वर्चुअल  सम्मिलित हुए।

कलेक्टर सहित यह थे मौजूद

पौधारोपण स्थल पर  रतलाम कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, जावरा एसडीएम हिमांशु प्रजापति, सीएसपी अभिषेक आनंद, संस्था के गजेंद्र गौतम, सुबोध शर्मा, श्री सर्वानंद, 24 बटालियन के अधिकारी रवि सोनेर, सुश्री बिंदु परमार आदि उपस्थित थे।

पर्यावरण संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं वृक्ष

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वर्चुअल संबोधन में संस्था द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्य की सराहना की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि वृक्ष पर्यावरण संतुलन में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक वृक्ष ना केवल मनुष्य को जीवन देता है बल्कि उस पर हजारों लाखों जीव-जंतुओं, कीट पतंगों का जीवन पलता है, पक्षियों का निवास होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं अपने प्रत्येक दिवस की शुरुआत पौधारोपण से करते हैं। पौधारोपण में सहभागिता कर रहे व्यक्तियों को बधाई देते हुए तथा संस्था के आयोजन की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आपने मध्यप्रदेश को एक नई प्रेरणा दी है। वे एक दिन जावरा आकर इस पहाड़ी पर  पौधारोपण देखेंगे, स्वयं भी पौधारोपण करेंगे।

अंकुर अभियान में पौधारोपण होगा सतत : कलेक्टर

इस दौरान कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने संबोधित करते हुए कहा कि रतलाम जिले में अंकुर अभियान के तहत लाखों की संख्या में पौधों का रोपण किया गया है, आगे भी कार्य सतत जारी रहेगा।

300 लोगों ने सहभागिता की पौधारोपण में

पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी ने भी पौधारोपण के महत्व पर प्रकाश डाला। इस दौरान कलेक्टर पुलिस अधीक्षक के अलावा एसडीएम श्री प्रजापति ने भी पौधारोपण किया। लगभग 300 व्यक्तियों द्वारा वृक्षारोपण में सहभागिता की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *