वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जिले में सीएम राइज स्कूलों के भवन लेंगे शीघ्र आकार, जिले में 7 स्थानों पर बनेंगे 8 स्कूल भवन -

जिले में सीएम राइज स्कूलों के भवन लेंगे शीघ्र आकार, जिले में 7 स्थानों पर बनेंगे 8 स्कूल भवन

तकनीकी व्यवधानों के समाधान के लिए कलेक्टर ने बैठक में दिए निर्देश

हरमुद्दा
रतलाम, 1 नवंबर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी सीएम राइज स्कूल योजना अंतर्गत रतलाम जिले में 7 स्थानों पर 8 स्कूल स्वीकृत किए गए हैं।  इनमें रावटी, आलोट, रतलाम, बिरमावल, पिपलोदा तथा जावरा सम्मिलित हैं। सैलाना में दो स्कूल बनेंगे एक ट्राइबल विभाग का तथा दूसरा स्कूल शिक्षा विभाग का रहेगा।

जिले में वर्तमान में उपलब्ध भवनों में सीएम राइस स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। शासन द्वारा प्रत्येक सीएम राइज स्कूल के लिए 35 करोड़ 60 लाख रुपए राशि स्वीकृत की गई है।

तकनीकी व्यवधान पर हुई चर्चा

स्कूल भवनों का निर्माण अति शीघ्र प्रारंभ करने के लिए कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा 1 नवंबर को दोपहर एक महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गइ। बैठक में कलेक्टर द्वारा तकनीकी व्यवधान पर चर्चा करते हुए उनके समाधान के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए। सभी स्कूलों को भूमि आवंटित हो गई है। आलोट में जो भूमि आवंटित की गई है वहां पर बरसात में अत्याधिक पानी भर जाने की जानकारी प्रकाश में आने पर कलेक्टर द्वारा आलोट में अन्य स्थान पर भूमि उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया। शिक्षा विभाग के सीएम राइज स्कूलों के निर्माण हेतु पीआईयू एजेंसी रहेगा। शिक्षा विभाग के चार स्कूल भवनों के निर्माण हेतु टेंडर जारी कर दिए गए हैं।

सभी स्कूलों में प्राचार्य स्टाफ के लिए पत्र व्यवहार जारी

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने वर्तमान संचालित स्कूलों में प्राचार्य तथा स्टाफ उपलब्धता की समीक्षा की। बताया गया कि अभी 2 स्कूलों में पूर्णकालिक  प्राचार्य कार्यरत हैं। सभी स्कूलों में प्राचार्य तथा अन्य स्टाफ के लिए शासन से पत्र व्यवहार जारी है। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देशित किया कि सीएम राइज स्कूलों के वर्तमान स्टाफ में से यदि किसी का ट्रांसफर होता है तो उसको किसी भी स्थिति में रिलीव नहीं किया जाए। बैठक में उपस्थित खंड शिक्षा अधिकारियों को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि वह सीएम राइज स्कूल भवनों के निर्माण के लिए अपने  क्षेत्र में स्थान का भ्रमण करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आगामी समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में शिक्षा विभाग तथा ट्राइबल विभाग द्वारा अपने सीएम राइज स्कूलों के संबंध में विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। बताया गया कि विकासखंड मुख्यालयों पर बनने वाले स्कूल भवन कम से कम साडे 6 एकड़ भूमि तथा जिला मुख्यालय पर करीब 10 एकड़ भूमि की आवश्यकता प्रावधानित है। भवन निर्माण प्रारंभ होने के पश्चात कम से कम 18 माह में कार्य पूर्ण होगा। संसाधनों की उपलब्धता के बारे में बताया गया कि स्कूलों में एलईडी प्राप्त हो चुके हैं। फर्नीचर की डिमांड भेजी गई है।

कलेक्टर ने ट्राइबल अधिकारी को निर्देशित किया कि रावटी, सैलाना के स्कूल, भवनों के कॉन्सेप्ट प्लान बनाने हेतु कंसलटेंसी से पत्र व्यवहार किया जाए। शिक्षा विभाग के 4 स्कूल भवनों के प्राक्कलन तथा नक्शे तैयार हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *