वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राष्ट्र गौरव पदयात्रा की शुरुआत हुई श्रीनगर के ऐतिहासिक लालचौक से, भारत माँ और प्रभु श्रीराम के लगे जयकारे -

राष्ट्र गौरव पदयात्रा की शुरुआत हुई श्रीनगर के ऐतिहासिक लालचौक से, भारत माँ और प्रभु श्रीराम के लगे जयकारे

1 min read

⚫ कश्मीर में लालचौक पर फहराया तिरंगा और केसरिया पताका

⚫ राष्ट्र गौरव पदयात्रा धर्म और राष्ट्रीयता का जन-मन में जयघोष गूंजाएगी : स्वामी श्री चिदम्बरानन्द सरस्वती जी

हरमुद्दा के लिए नीलेश सोनी

श्रीनगर, 4 नवंबर। शंकराचार्य पहाड़ी कश्मीर से अयोध्या तक संत श्री नर्मदानंद बाबजी द्वारा आयोजित राष्ट्र गौरव पदयात्रा की शुरुआत श्रीनगर के ऐतिहासिक लालचौक से भारत माँ और प्रभु श्रीराम के जयकारों के साथ हुई। यंहा राष्ट्रीय ध्वज  तिरंगा और केसरिया पताका फहराया गया। राष्ट्रीयता और रामलला के गौरव गुणगान से परिपूर्ण परिवेश में राष्ट्र गौरव की पदयात्रा ने श्रीनगर में भ्रमण किया।

सुरक्षा व्यवस्था के साथ शुरू हुई यात्रा

नया स्वर्णिम अध्याय जुड़ गया

यात्रा में शामिल होने पहुंचे महामंडलेश्वर स्वामी श्री चिदम्बरानन्द सरस्वती जी महाराज, मुंबई ने कहा कि कश्मीर में लालचौक के गौरवशाली इतिहास में राष्ट्र गौरव पदयात्रा से आज एक नया स्वर्णिम अध्याय जुड़ गया है। आज सनातन धर्म, संस्कृति और राष्ट्र गौरवान्वित है। श्रीनगर शंकराचार्य पहाड़ी कश्मीर से अयोध्या तक संतों की यह पदयात्रा धर्म और राष्ट्रीयता का जन-मन में जयघोष गूंजाएगी।संत श्री नर्मदानंद बाबजी का यह दिव्य संकल्प जल्द सफल होने जा रहा है, संपूर्ण राष्ट्र आज यह शुभ भावनाएं प्रकट करता है!

मंत्रोच्चार के साथ श्री विग्रहों का पूजन

स्वामीजी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव और रामजन्मभूमि अयोध्या में बहुप्रतीक्षित श्री राम मन्दिर निर्माण के पावन प्रसंग पर आयोजित राष्ट्र गौरव पदयात्रा के शुभारम्भ अवसर पर यात्रा संयोजक संत श्री नर्मदानंद बाबजी, श्री नित्यानंद आश्रम, रतलाम के साथ संतों ने श्रीनगर के लाल चौक पर पहली बार मंत्रोच्चार के मध्य भगवान  श्रीराम जानकी, श्री लक्ष्मण और श्री हनुमान जी महाराज के श्री विग्रहों का पूजन किया। भारत माँ, जय श्रीराम और अमर बलिदानी के जयकारों के बीच राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और सनातन धर्म की केसरिया पताका लहराई। इस अवसर पर  श्रीनगर शंकराचार्य पहाड़ी पर दर्शन किये ।

देशभर से संत – राष्ट्रभक्त पहुंचे


अखंड भारत और सनातन संस्कृति के प्रतीक भगवा ध्वज,राष्ट्र ध्वज तिरंगा और भारत माता रथ में भगवान श्रीराम की प्रतिमा को विराजित किया गया।  इस अवसर पर श्री पंचायती अखाडा महानिर्वाणी के आचार्यश्री विशोकानन्द भारती, महामंडलेश्वर स्वामी श्री चिदम्बरानन्द सरस्वती जी महाराज, मुंबई ,  महामंडलेश्वर स्वामी श्री हरिहरानन्द सरस्वती जी महाराज सहित देश के प्रमुख संत और राष्ट्र भक्तों का पदयात्रा शुभारम्भ समारोह में गरिमापूर्ण आतिथ्य रहा। 

सेना के कड़े सुरक्षा इतंजाम

यात्रा संयोजक संत श्री नर्मदानंद बाबजी ने 75 दिवसीय पदयात्रा के उद्देश्य और आगामी कार्यकम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया 75 दिनों में यह पदयात्रा 75 नगरों एवं ग्रामों से होकर गुजरेगी। आगामी वर्ष 14 जनवरी तक यात्रा अयोध्या पहुचेगी। कड़े सुरक्षा इतंजाम के बीच यात्रा संयोजक संत श्री नर्मदानंद बाबजी की अगुवाई में संतजन और राष्ट्र प्रेमी हाथों में तिरंगा और केसरिया ध्वजाएं लिए चल रहे थे। श्रीनगर के प्रमुख मार्गो पर यात्रा ने भ्रमण करते हुए प्रस्थान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *