वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कृषि आदानों की गुणवत्ता तय करने के लिए तहसील स्तरीय उड़नदस्ता दलों का गठन -

कृषि आदानों की गुणवत्ता तय करने के लिए तहसील स्तरीय उड़नदस्ता दलों का गठन

हरमुद्दा
रतलाम 12 जून। जिले में खरीफ सीजन में किसानों को उर्वरक, कीटनाशक, दवाओं, बीज इत्यादि गुणवत्ता युक्त उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के लिए तहसील स्तरों पर उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। यह दल विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों, गोडाउन तथा बीज उत्पादक समितियों का सघन निरीक्षण कर नमूना लेने की कार्यवाही करेंगे।

किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर उर्वरक नियंत्रण आदेश, बीज नियंत्रण आदेश, कीटनाशक अधिनियम तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई करेंगे। उड़नदस्ता दल अमानक स्तर के आदान की बिक्री पर रोक लगाएंगे।
उपसंचालक कृषि ने बताया कि जिले के जिन विक्रेताओं द्वारा विगत वर्षों में नमूने अमानक पाए गए हैं, उनकी फर्मो से प्राथमिकता के आधार पर नमूने लिए जाएंगे। किसी भी फर्म पर खाद, बीज, दवा, बिना अधिकार पत्र, बगैर टैगिंग, बगैर लाट बेच के विक्रय किया जाना पाया जाएगा तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। हाट बाजार एवं दूरस्थ गांव में बिना लाइसेंस प्राप्त किये सामग्री का विक्रय पाए जाने पर सामग्री जप्त कर कार्रवाई की जाएगी। तहसील स्तरीय उड़नदस्ता दलों में संबंधित तहसीलदार वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी तथा सहकारिता निरीक्षक शामिल किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *