वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दस्तक अभियान की मैदानी हकीकत जानने प्रभारी कलेक्टर निकले गांव -

दस्तक अभियान की मैदानी हकीकत जानने प्रभारी कलेक्टर निकले गांव

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 12 जून। जिले में 10 जून से 20 जुलाई तक होने वाले चल रहे दस्तक अभियान की मैदानी हकीकत जानने के लिए प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा रतलाम ग्रामीण के ग्राम नलकुई पहुंचे। उन्होने नलकुई ग्राम के पांच वर्षीय बालक मोहित पिता आनन्दीलाल को विटामिन ‘ए’ की नौवीं खुराक पिलाकर स्वास्थ्य सुपर स्टार बनाया।
प्रभारी कलेक्टर ने कहा कि विटामिन ‘ए’ की खुराक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के साथ-साथ रतौंधी से भी बचाता है, अतः 9 माह से पांच वर्ष आयु के सभी बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक अवश्य दी जाना चाहिए।
जांच के तरीकों का किया निरीक्षण
उन्होने दस्तक दल द्वारा दी जा रही सेवा प्रदायगी, एमयूएसी टेप द्वारा बच्चों में कुपोषण की जांच, हीमोग्लोबीन की जांच के तरीकों का निरीक्षण किया। श्री मिश्रा ने निर्देशित किया कि ग्राम के घरों में ओआरएस बनाने के तरीकों का प्रदर्शन कर ओआरएस प्रदान किया जाए ताकि दस्त के प्रकरणों में तेजी से कमी लाई जा सके।
ग्रामीणों से ली जानकारी
प्रभारी कलेक्टर ने ग्रामवासियों से पंचायत सचिव, जीआरएस के उपस्थिति की पडताल की। ग्राम में विद्युत व्यवस्था, पेयजल की उपलब्धता, पशु चिकित्सा सेवा हेतु टोल फ्री नम्बर 1962 की जानकारी आदि के बारे में भी ग्रामवासियों से चर्चा की।

78 बच्चो को दस्तक अभियान में सेवा दी जाना 

ग्राम की आंगनवाडी कार्यकर्ता ज्योति चौहान ने बताया कि ग्राम की कुल जनसंख्या 962 है, और परिवार कल्याण कार्यक्रम के प्रति सकारात्मक सहयोग के कारण ग्राम के जन्म से 5 वर्ष के मात्र 78 बच्चो को दस्तक अभियान में सेवा दी जाना है। श्री मिश्रा ने दस्तक अभियान में कुपोषित बच्चों और खून की कमी वाले बच्चों को संदर्भ सेवाएं तथा शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने, स्कूली स्वास्थ्य में नियमित आयरन की गोली प्रदान करने के निर्देश दिए।
यह थे उपस्थित
भ्रमण के दौरान जिला नोडल अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील, डीपीएम डॉ. वीरेन्द्र रघुवंशी, मीडिया अधिकारी आशीष चौरसिया, एएनएम वीणा चौहान, आशा कार्यकर्ता सीता चौहान आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *