वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे धर्म संस्कृति अध्यात्म : 100 कोस दूर से ही चमकेगा आरोग्य मां भादवा का दरबार, भव्य मंदिर निर्माण का भूमिपूजन -

धर्म संस्कृति अध्यात्म : 100 कोस दूर से ही चमकेगा आरोग्य मां भादवा का दरबार, भव्य मंदिर निर्माण का भूमिपूजन

1 min read

⚫ आसानी से दर्शन कर सकेंगे भक्त, ठहरने एवं पवित्र जल नहाने व साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था

⚫ भादवामाता मंदिर परिसर होगा नो-कर्मिशियल झोन

⚫ दुकानें लगेगी बाहर

⚫ गुजरात की प्रसिद्ध आर्किटेक वर्षा बेन ने तैयार किया मंदिर का भव्य नक्शा

हरमुद्दा
नीमच, 30 नवंबर। आरोग्यधाम मां भादवा का दरबार जल्द ही निखरेगा। भादवामाता का मंदिर अपने आप में भव्य है, और भव्यता प्रदान करने के लिए गुजरात की प्रसिद्ध आर्किटेक वर्षा बेन द्वारा तैयार किए गए लेआउट के अनुसार भादवामाता के नए मास्टरप्लॉन के तहत बुधवार को भूमिपूजन के बाद काम शुरू हो गया है। लेआउट में भक्तों की हर सुविधा का ध्यान रखा गया है, ठहरने से लेकर पवित्र जल से नहाने के समुचित प्रबंध नए मास्टर प्लॉन में किए गए है। मंदिर परिसर पूरी तरह से नो कर्मिशियल झोन रहेगा। मंदिर परिसर में लकवा मरीजों के लिए भी अलग से भवन निर्धारित किया गया है। भक्तों को टहलने के लिए सुंदर बगीचा मंदिर के नजदीक रहेगा। नवरात्रि के दौरान आने वाली भक्तों की भीड को ध्यान में रखते हुए आगमन और निकासी का खास ध्यान रखा गया है, भक्तगण कतारबद्ध होकर आसानी से मां भादवा के दर्शन कर सकेंगे।

मां भादवा का दरबार


पिछले कुछ वर्षों से महामाया भादवामाता के मास्टर प्लॉन के तहत धीमी गति से काम चल रहा था, लेकिन कलेक्टर डॉ. मयंक अग्रवाल, एसडीएम डॉ. ममता खेेडे और स्थानीय समाजसेवी की इच्छाशक्ति के कारण निर्माण कार्य ने स्पीड पकड ली है। मां भादवा के भक्तों और मंदिर समिति के संयुक्त सहयोग से करीब 26 करोड भव्य मंदिर बनने व मंदिर परिसर में श्रद्दालुओं की सुविधाओं के लिए निर्माण में खर्च होंगे। बुधवार को विधि विधान से शुभ मुर्हूत में मां का भव्य मंदिर व अन्य विकास कार्यों का भूमिपूजन आचार्य पंडित विक्रम शर्मा द्वारा संपन्न् करवाया गया।

आधारशिला रखते ही गूंज उठा मंदिर परिसर जयकारों से

आधारशिला रखते हुए

जैसे ही भव्य मंदिर की आधारशीला रखी गई तो पूरा मंदिर परिसर जयकारों से गूंज उठा। मां भादवा का अलग ही अपने स्वरूप में मंदिर बनेगा और शानदार खुला क्षेत्र भक्तों के लिए रहेगा, जिसमें पेयजल से लेकर, सुविधाघर, बैठने की व्यवस्था रहेगी। अपने आप में पहला ऐसा खुला क्षेत्र वाला पहला मंदिर होगा, जिसका स्वरूप अन्य मंदिरों से अलग हटकर रहेगा। भव्य मंदिर के द्वार पर प्रवेश करते ही भक्तों को दिव्य प्रकाश की अनुभूति होगी वहीं मां भादवा की शक्ति का अहसास होगा।

देशभर में प्रसिद्ध शिल्पकार वर्षा बेन ने तैयार किया लेआउट

मां भादवामाता के भव्य मंदिर व परिसर में क्या—क्या नए होंगे, इसका नक्शा देशभर में प्रसिद्ध गुजरात के बडौदा की रहने वाली शिल्पकार वर्षा बेन ने तैयार किया है। शिल्पकार के क्षेत्र में वर्षा बेन की गिनती टॉपटेन में आती है। उन्होंने देशभर में करीब पांच हजार मंदिरों का निर्माण करवाया है। उन्हीं की देखरेख में पांच हजार मंदिर बने है। प्रसिद्ध शिल्पकार वर्षा बेन की देखरेख व उनके दिशा-निर्देश में बनने वाले मां भादवामाता का भव्य मंदिर देशभर के अन्य मंदिरों से अलग हटकर रहेगा।

मास्टर प्लॉन के प्रथम चरण में ये होंगे निर्माण

मास्टर प्लॉन के प्रथम चरण में 26 करोड के निर्माण होंगे। पूरा मंदिर परिसर का स्वरूप बदलेगा वहीं दूसरी और भक्तों को कई तरह की सुविधाएं मिलेगी। ठहरने से लेकर पानी की समुचित व्यवस्था रहेगी। गृभग्रह, सभा मंडप, बावडी रूप स्लेब, शिव मंदिर शिखर, मुख्य माता मंदिर शिखर, स्टोन जाली मंदिर आउटर, लाइटिंग कंपाउड वाल, इंट्रेस गेट, गार्डन, प्लांटेशन, यज्ञ शाला, आउटडोर गार्डन बेंचेस, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, डिंकिंग वाटर कियोस्क, व्हीलचेयर, कंट्रोल रूम, हाई मास्क लाइटिंग,एलईडी वीडियो वॉल सहित 68 निर्माण कार्य होंगे।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. मयंक अग्रवाल,विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, मां भादवामाता की परमभक्त एसडीएम ममता खेडे, युवा समाजसेवी अरूल अशोक गंगानगर विशेष रूप से मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *