वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे खेल चेतना मेला महोकुंभ : प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों ने सर्दी में बहाया पसीना -

खेल चेतना मेला महोकुंभ : प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों ने सर्दी में बहाया पसीना

1 min read

⚫ पहले दिन कुश्ती, खो-खो और शरीर सौष्ठव से हुई प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत

⚫ 2 दिसंबर से क्रिकेट, बेडमिंटन, हॉकी, शतरंज और कबड्डी के शिविर होंगे आयोजित

हरमुड्डा
रतलाम 1 दिसंबर। क्रीड़ा भारती एवं चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा 23वां खेल चेतना मेला की शुरूआत के पूर्व गुरूवार से खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू हुए। इसमें कुश्ती, खो-खो और शरीर सौष्ठव के प्रशिक्षकों द्वारा इन खेलों से जुडे़ खिलाड़ियों को खेलों की बारिकियां समझाते हुए प्रशिक्षण दिया गया। 2 दिसंबर से क्रिकेट, बेडमिंटन, हॉकी, शतरंज और कबड्डी के शिविर भी आयोजित होंगे।


खेल चेतना मेला समिति सचिव मुकेश जैन ने हरमुद्दा को बताया कि 9 से 12 जनवरी 2023 तक आयोजित होने खेल चेतना मेला की तैयारियां जारी है। बेहतर खिलाड़ियों और टीमों को तैयार करने के लिए 1 से 10 दिसंबर तक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे है। खेल संयोजक और सह संयोजक द्वारा आयोजित शिविर में 16 खेलों के खिलाड़ी स्पर्धा के पूर्व प्रशिक्षण प्राप्त कर तैयारी करेंगे।

खेल के बारे में दी जानकारी

कुश्ती स्पर्धा के संयोजक बलवंत भाटी ने बताया कि कुश्ती का प्रशिक्षण नेहरू स्टेडियम में एनआईएस कोच छाया शर्मा द्वारा दिया जा रहा है। पहले दिन कई स्कूलों के नन्हे पहलवानों ने शिविर के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त किया।

शरीर सौष्ठव के संयोजक सुनील जैन ने बताया कि सागोद रोड स्थित जैन बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में कोच सुरेश नायक द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान सह संयोजक दिनेश शर्मा, कुलदीप त्रिवेदी, महेश व्यास और शाबाज खान उपस्थित रहे। खो-खो का प्रशिक्षण भी उक्त विद्यालय के खेल मैदान पर आयोजित हुआ।

संयोजक सुरेश माथुर ने बताया कि पहले दिन शिविर में जिला क्रीड़ा अधिकारी आर.सी. तिवारी आए और बच्चों से परिचय प्राप्त कर उन्हे खेल के बारे में जानकारी दी। शहर में होने वाले खेलों के इस महाकुंभ में पहली बार योग और बालिका वर्ग की हॉकी के साथ कुछ खेलों में मिनी वर्ग को शामिल गया है।

18 खेलों में 7000 से अधिक खिलाड़ी होंगे शामिल

खेल चेतना मेला में इस बार 18 खेलों में 7 हजार से अधिक खिलाड़ी सहभागिता करेंगे। योग, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, बेडमिंटन, एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, कुश्ती, व्हॉलीवॉल, शतरंज, मलखंब, स्केटिंग, शूटिंग, शरीर सौष्टव, तैराकी की स्पर्धाएं आयोजित होगी। योग और तैराकी को छोड़ अन्य सभी खेलों के लिए प्रशिक्षण शिविर की शुरूआत हो रही है। आयोजन समिति ने समस्त अभिभावकों के साथ स्कूल संचालक व प्राचार्यों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में बच्चों को उनके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेल स्पर्धाओं में शामिल होने के लिए प्रेरित करे।

यह थे मौजूद

इस दौरान सह संयोजक संजय शर्मा, प्रदीप पंवार, हार्दिक कुरूवाड़ा, दुर्गाशंकर मोयल, हितेश बिलवानिया, कृष्णा प्रजापति, बुलबुल प्रजापत, हर्ष व्यास भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *