वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे हाल हकीकत : स्कूल भी सरकारी, शिक्षक भी सरकारी, बच्चे भी सामान्य, लेकिन बच्चों की पढ़ाई का स्तर इंटरनेशनल स्कूल से कमतर नहीं -

हाल हकीकत : स्कूल भी सरकारी, शिक्षक भी सरकारी, बच्चे भी सामान्य, लेकिन बच्चों की पढ़ाई का स्तर इंटरनेशनल स्कूल से कमतर नहीं

1 min read

⚫ सीएम राइज स्कूल टीम भोपाल के सियाराम शर्मा ने जानी हकीकत, और की तारीफ

⚫ एफ एल एन लर्निंग में मध्य प्रदेश के अग्रणी विद्यालयों में शामिल हो सकता है सीएम राइज विनोबा रतलाम का विद्यालय

हरमुद्दा
रतलाम, 12 दिसंबर। स्कूल भी सरकारी, शिक्षक भी सरकारी, बच्चे भी सामान्य, लेकिन बच्चों की पढ़ाई का स्तर इंटरनेशनल स्कूल से कमतर नहीं। यह हाल हकीकत जानी सीएम राइज स्कूल टीम भोपाल सियाराम शर्मा ने सीएम राइस विनोबा नगर रतलाम के प्राथमिक स्कूल में। बच्चों के लर्निंग स्तर को देखकर वह कहने लगे प्रदेश के अन्य स्कूलों को भी देखा है। वाकई यहां के बच्चों का लर्निंग स्तर इंटरनेशनल स्कूल से कमतर नहीं है। बच्चों को सिखाने के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मेहनत की है। उसका परिणाम नजर आ रहा है। एफ एल एन लर्निंग में मध्य प्रदेश के अग्रणी विद्यालयों में सीएम राइज विनोबा रतलाम का विद्यालय शामिल हो सकता है।

बच्चे जवाब देते हुए

सीएम राइज विनोबा नगर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के उप प्राचार्य गजेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि सीएम राइज स्कूल टीम भोपाल द्वारा अधिकृत सियाराम शर्मा ने सीएम राइस विनोबा रतलाम के प्राथमिक विद्यालय के कैंपस में जाकर कक्षाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया। छात्रों के उपलब्धि स्तर को जांचा। उन्होंने आधारित शिक्षण के अभ्यास को बच्चों से चर्चा कर उनसे पूछ कर स्वयं परखा। एयरप्लेन आधारित अभ्यास में बच्चों ने उन्हें बताया कि यहां गतिविधि आधारित शिक्षण होता है। प्रत्येक बच्चे को कक्षा के उपलब्धि स्तर के अनुरूप उन्होंने पाया कई बच्चे अपने कक्षा के उपलब्धि स्तर से अधिक भी पाए गए।बच्चों ने उन्हें पाठ पढ़कर सुनाएं। हिंदी और अंग्रेजी में शब्दार्थ बताएं। गतिविधियों के माध्यम से किस प्रकार शिक्षण होता है। इसकी भी जानकारी प्रदान की।

राज्य शिक्षा केंद्र के शर्मा बच्चों से प्रश्नों जवाब लेते हुए

श्री शर्मा ने बताया कि मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान एफ एल एन कहलाता है जो प्रारंभिक वर्ष (0 से 8 वर्ष) बच्चे के जीवन में वृद्धि और विकास की सबसे महत्वपूर्ण अवधि होती है क्योंकि यह वह समय होता है जब समग्र विकास और सभी सीखने की नींव रखी जाती है। कक्षा 1 और 2 इसमे शामिल है।

लर्निंग लेबल काफी बेहतर

श्री शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि सीएम राइज विनोबा रतलाम का विद्यालय एफ एल एन लर्निंग में मध्य प्रदेश के अग्रणी विद्यालयों में शामिल होगा ऐसी आशा है ,क्योंकि इस विद्यालय में बच्चों का जो लर्निंग लेवल है, वह मध्य प्रदेश के मेरे द्वारा देखे गए अन्य विद्यालयों से बहुत अच्छा है। बच्चे काफी तेजी से सीख रहे हैं। शिक्षक उन्हें बहुत अच्छे से कांसेप्ट पर आधारित अध्यापन करा रहे हैं।

प्रधानाध्यापक को दी बधाई

इस शिक्षण में अजय मरमट, सरिता राजपुरोहित और अमित झा ने कक्षा 1 और 2 के बच्चों को अध्यापन करवाया है। बच्चों का अध्ययन अपेक्षित स्तर पर पाए जाने पर उन्होंने कैंपस के प्रधानाध्यापक सीमा चौहान को बधाई दी। राजेंद्र शर्मा ने बच्चों के साथ एक गीत भी प्रस्तुत किया। इस दौरान शिक्षिका माधुरी तलेरा, प्रदीप वैष्णव उपस्थित थे।

विद्यार्थियों की उच्च स्तरीय लर्निंग के लिए हम प्रयासरत

इस अवसर पर संस्था के प्राचार्य संध्या वोरा उपस्थित थी। उप प्राचार्य श्री राठौर ने बताया कि सी एम राइज विद्यालय में कक्षा 1 में अंग्रेजी और हिंदी माध्यम दोनों में अध्यापन किया जा रहा है तथा विद्यार्थियों की उच्च स्तरीय लर्निंग के लिए हम प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *