वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जागरूकता का सबक : खरीदारी में रखें ध्यान, धोखा कर सकते हैं अपने और अनजान -

जागरूकता का सबक : खरीदारी में रखें ध्यान, धोखा कर सकते हैं अपने और अनजान

1 min read

⚫ अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के बैनर तले सफायर स्कूल में हुआ आयोजन

⚫ स्टूडेंट कंज्यूमर क्लब का किया गठन

हरमुद्दा
रतलाम, 23 दिसंबर। उपभोक्ता जागरूकता पखवाड़ा के तहत अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के बैनर तले बरवड़ रोड स्थित सफायर स्कूल में जनजागृति का आयोजन किया गया। आयोजन के तहत स्टूडेंट कंज्यूमर क्लब का गठन किया गया। अतिथियों ने स्टूडेंट को जागरूकता का सबक सिखाते हुए कहा कि खरीदारी करते समय सभी को ध्यान रखना चाहिए। वरना कोई भी अनजान आपके साथ धोखा कर सकता है। गलत वस्तु दे सकता है। खरीदारी में जागरूकता पर अपने अभिभावकों को भी अमल में लाने के लिए प्रेरित करें।

कार्यक्रम में मौजूद विद्यार्थी

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के बैनर तले सफायर स्कूल में हुए आयोजन के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी, उपभोक्ता फोरम प्रतिशोषण न्यायाधीश सदस्य जयमाला संघवी, स्टेट बैंक के प्रबंधक प्रदीप सक्सेना थे। अध्यक्षता स्कूल के प्रेसिडेंट प्रमोद व्यास ने की। स्कूल प्राचार्य शिल्पिका मैसी, एकेडमिक डायरेक्टर सुमित मैसी, स्कूल संचालन सदस्य डॉक्टर सुलोचना शर्मा, गोपाल जोशी, टीआई राजेंद्र वर्मा, सौरभ दफ्तरी विशेष रूप से मौजूद रहे।

स्टूडेंट कंज्यूमर क्लब के गठन करने की हुई घोषणा

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांत सह सचिव अनुराग लोखंडे ने अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की जानकारी से अवगत कराया। कार्यक्रम में श्री लोखंडे ने स्टूडेंट कंज्यूमर क्लब के गठन करने की घोषणा की। कंज्यूमर क्लब के लिए कक्षा 11वीं की शीतल पाटीदार, जाह्नवी शर्मा, धवल राव, जतिन सिंह, कक्षा 10वीं की हिमांशी जाट, प्राची राठौर, सावन परमार, कक्षा नौवीं की ऐश्वर्या बैरागी, भूमिका पाटीदार, दिव्यांशी पुरी के नाम की घोषणा की गई।

अधिकार चाहिए तो कर्तव्य का भी करें निर्वाहन

पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी संबोधित करते हुए

हर एक व्यक्ति के लिए जहां अधिकार है, तो उसके कर्तव्य भी है। आपको अधिकार चाहिए तो कर्तव्य का निर्वहन करना जरूरी है। हर एक कार्य में जागरूकता जरूरी है। चाहे दो पहिया वाहन चलाते हो तो हेलमेट जरूरी है। मोबाइल में मित्र बनाते हैं तो उनका फिजिकल होना जरूरी है। वर्चुअल दुनिया में ना जाएं। स्कूल आते जाते समय किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी हो तो स्कूल प्रबंधन अथवा माता-पिता का अवश्य बताएं। ताकि वे उस स्तर पर समस्या का समाधान कर सकें।

अभिषेक तिवारी, पुलिस अधीक्षक, रतलाम

खरीदारी करते समय रहे सावधान, हर खरीदी हुई वस्तु का लें बिल

उपभोक्ता फोरम की कार्यप्रणाली से अवगत कराते हुए न्यायाधीश सदस्य श्रीमती संघवी

खरीदारी करते समय सतर्क रहें चाहे वह ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन। समाज में रहने वाले सभी व्यक्ति को खरीदारी का बिल लेना जरूरी है। यदि आपके पास बिल है तो आप गलत वस्तुओं की लड़ाई आसानी से लड़ सकते है। हालाकि बिल लेते तो हमें जीएसटी भी चुकाना पड़ती है। सरकार टैक्स लेती है तो सुविधा भी देती है। हर एक खरीदारी में आप सभी की जागरूकता बेहद जरूरी है। गलत वस्तु मिलने पर तत्काल संबंधित को बताएं, यदि वह नहीं सुनता है तो उपभोक्ता फोरम में आए शिकायत दर्ज कराएं, अवश्य समाधान निकलेगा।

जयमाला संघवी, न्यायाधीश सदस्य, उपभोक्ता फोरम प्रतितोषण रतलाम

बैंकिंग फ्रॉड के दौर में सतर्क रहना जरूरी

बैंक शाखा प्रबंधक जानकारी देते हुए

यह बात सही है कि वर्तमान तकनीकी के दौर में बैंकिंग फ्रॉड बहुत अधिक हो रहे हैं। ऐसे समय में जागरूक रहने की आवश्यकता है। किसी को भी अपना ओटीपी या यू टी आर पिन ना बताएं। नहीं अननोन काल को कनेक्ट करें। आजकल मोबाइल के माध्यम से सामान्य जानकारी आप से ही ले ली जाती और आपके बैंक अकाउंट से राशि निकाल ली जाती है इसलिए इसमें सतर्कता जरूरी है।

प्रदीप सक्सेना, प्रबंधक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया औद्योगिक शाखा, रतलाम

दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ

माल्यार्पण के पश्चात दीप प्रज्वलित करते हुए अतिथि

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। पुष्प कुछ भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया गया।

अतिथि को स्मृति चिह्न भेंट करते हुए संस्था पदाधिकारी
अतिथि को स्मृति चिह्न भेंट करते हुए संस्था पदाधिकारी

अंत में अतिथियों को स्मृति चिह्न एवं पौधा भेंटकर सम्मान किया गया। अतिथि परिचय सुरभि उपाध्याय ने दिया। कार्यक्रम का संचालन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के पर्यावरण प्रमुख नरेश सकलेचा ने किया। आभार अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला मीडिया प्रभारी हेमंत भट्ट ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed