वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे इंस्पायर अवार्ड : प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में बजा रतलाम का डंका, राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित 13 मॉडल में जिले से भी एक शामिल -

इंस्पायर अवार्ड : प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में बजा रतलाम का डंका, राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित 13 मॉडल में जिले से भी एक शामिल

1 min read

⚫ इंस्पायर अवार्ड मानक 2021-22 की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता हुई भोपाल में

⚫ पूरे प्रदेश से किए गए 126 मॉडल प्रदर्शित

हरमुद्दा
रतलाम, 20 जनवरी। इंस्पायर अवार्ड मानक 2021-22 की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भोपाल में 18 एवं 19 जनवरी को आयोजित की गई थी। जिसमें पूरे प्रदेश से 126 मॉडल प्रदर्शित किए गए थे। प्रतियोगिताएं रतलाम जिले का डंका बजा। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए 13 मॉडल का चयन प्रदेश से किया गया है। इसमें रतलाम से शासकीय हाई स्कूल मलवासा के छात्र आदित्य पाटीदार द्वारा बनाए गए मॉडल का भी चयन किया गया है।

चयनित प्रतियोगी को सम्मानित करते अतिथि

जिला विज्ञान अधिकारी जितेंद्र जोशी ने हरमुद्दा को बताया कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता दिल्ली में आयोजित होगी। रतलाम जिले से चयनित इस मॉडल का निर्देशन स्कूल के शिक्षक हेमंत उपाध्याय द्वारा किया गया है।

बाटल खत्म पर बजेगा अलार्म

इसमें बताया गया है कि यदि अस्पताल में किसी मरीज को बॉटल चढ़ाई जाती है और बहुत बार रात के समय में अचानक बोतल खत्म हो जाती है तो पता नहीं चलता है। इस समस्या के कारण कई बार मरीज को जान से हाथ धोना पड़ता है। इसके लिए इस मॉडल में विशेष तकनीकी के द्वारा इस प्रकार से व्यवस्था की गई कि बोतल खत्म होते से ही कौन से बेड नंबर के पेशेंट की बोतल खत्म हुई है, उसका अलार्म संबंधी डॉक्टर के मोबाइल पर बज जाएगा। इस मॉडल को प्रदर्शनी में आए हुए विभिन्न वैज्ञानिकों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा सराहना की गई।

उज्ज्वल भविष्य की कामना

इस उपलब्धि के लिए  जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा, इंस्पायर अवार्ड सहायक नोडल अधिकारी अशोक लोढा, सहायक संचालक लक्ष्मण देवड़ा, संस्था प्राचार्य आरएन केरावत,  स्वतंत्र श्रोत्रीय एवं हाई स्कूल मलवासा के स्टाफ प्रिया जोशी, चंचल राजावत, अर्पित पांचाल ने छात्र आदित्य पाटीदार को बहुत-बहुत बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed