वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम 21 जून को -

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम 21 जून को

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 19 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन 21 जून को किया जाएगा। पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य समारोह जिला मुख्यालय के नेहरू स्टेडियम पर आयोजित होगा। इसके साथ ही विभिन्न विकासखंड ,पंचायत स्तर पर भी योग दिवस पर आयोजित किए जाएंगे। प्रभारी जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा में आयोजन के संबंध में समस्त व्यवस्थाएं एक दिन पूर्व करने के निर्देश दिए हैं।
योग दिवस कितनी बजे क्या होगा
⚫प्रातः 6.30-सभी सहभागीगण की उपस्थिति
⚫ प्रातः 6.40-अतिथिगण का आगमन
⚫ प्रातः 6.45-मध्यप्रदेश गान
⚫ प्रातः 6.50-माननीय मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण
⚫ प्रातः 7.00 से कार्यक्रम समाप्ति तक-सामान्य योग अभ्यास क्रम
⚫ प्रातः 8.02-आभार एवं समापन
सभी होंगे शामिल
योग कार्यक्रमों में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय के छात्रों के अलावा योग संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस, पुलिसकर्मी, शासकीय सेवक, जनप्रतिनिधि तथा आम नागरिक शामिल होंगे। योग के लाभों एवं उपयोगिता के बारे में आमजन में व्यापक जागरूकता इस आयोजन के माध्यम से प्रसारित की जाएगी।
होगी संगोष्ठी, व्याख्यान व वार्ता
सामूहिक प्रदर्शन के अतिरिक्त योग के लाभ पर सेमिनार, कार्यशाला संगीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम जो योग संबंधित हो इनका भी आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में स्कूल, कॉलेज तथा विभिन्न युवा संगठन से संबंधित विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। कॉमन योग प्रोटोकॉल प्रयोग द्वारा एक विस्तृत प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन होगा तथा इस संबंध में संगोष्ठी व्याख्यान तथा वार्ता का आयोजन भी किया जाएगा। इसके साथ ही दिव्यांगों के लिए समारोह में विशेष व्यवस्था की जा कर इनको भी सामूहिक योग समारोह में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में इस कार्यक्रम का ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से एक साथ प्रसारण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *