वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ग्राहक जागरूकता शिविर : हमारी थोड़ी सी जागरूकता से ही हमें नजर आने लगेगा व्यवस्था में सुधार -

ग्राहक जागरूकता शिविर : हमारी थोड़ी सी जागरूकता से ही हमें नजर आने लगेगा व्यवस्था में सुधार

⚫ अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के मध्यक्षेत्र संगठन मंत्री एडवोकेट अलंकार वशिष्ठ ने कहा

⚫ ग्राहक पंचायत के प्रान्त कोषाध्यक्ष दीपक बाबू श्रीवास्तव ने कहा कानून में मिले अधिकारों को जाने ग्राहक, बचे शोषण से

⚫ शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गुना में हुआ ग्राहक जागरण शिविर

हरमुद्दा
गुना, 5 फरवरी। व्यवस्था में सुधार से ही शोषणमुक्त समाज की रचना साकार होगी। इसके लिए समाज को जागरूक होना होगा और ग्राहक पंचायत समाज जागरण के लिए विभिन्न विषयों पर इसी प्रकार के जागरण शिविरों का लगातार श्रंखलाबद्ध आयोजन कर रही है। आज का आयोजन भी इसी श्रंखला की एक कड़ी है। हमारी थोड़ी सी जागरूकता से ही हमें व्यवस्था में सुधार दिखाई देने लगेगा।

यह विचार अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के मध्यक्षेत्र संगठन मंत्री एडवोकेट अलंकार वशिष्ठ ने व्यक्त किए। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गुना में आयोजित ग्राहक जागरण शिविर में श्री वशिष्ठ जागरूकता शिविर में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे। मुख्य वक्ता के रूप में विधि विधायी विभाग भोपाल में पदस्थ ग्राहक पंचायत के प्रान्त कोषाध्यक्ष दीपक बाबू श्रीवास्तव मौजूद थे। जागरूकता शिविर में ग्राहक पंचायत के नगर सचिव बी के पालीवाल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। अध्यक्षता शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बीके तिवारी ने की। प्रारंभ में मंचासीन अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया।

अधिकारों को जाने और शोषण से बचें उपभोक्ता : श्री श्रीवास्तव

जागरूकता शिविर में बतौर मुख्य वक्ता श्री श्रीवास्तव ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 में ग्राहकों को बहुत महत्वपूर्ण अधिकार दिए गए हैं, जिन्हें जानकर ग्राहक शोषण से बच सकता है। पूर्व का उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम उस समय की परिस्थितियों के आधार पर बनाया गया था, जिसमें समय के साथ बहुत सारे परिवर्तन जरूरी थे, इसी कारण पुराने कानून में संशोधन की अपेक्षा पुराने कानून को समाप्त कर उसके स्थान पर नया कानून बनाया गया है।

ग्राहक जागरण के प्रयास अनुकरणीय : श्री तिवारी

अध्यक्षता कर रहे शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गुना के प्राचार्य श्री तिवारी ने कहा कि ग्राहकों के जागरण के लिए इस प्रकार के आयोजन बहुत अच्छे प्रयास हैं। और ऐसे आयोजनों से निश्चित ही जागरुकता के लक्ष्य में सफलता प्राप्त होगी। अनुकरणीय आयोजन से ही समाज में जागरूकता आएगी।

सभी की रही सहभागिता

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक और विद्यार्थियों की भी महत्वपूर्ण सहभागिता रही। संचालन डॉ. अनिता गहलोत ने किया। आभार डॉ. बृजेन्द्र ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *