वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत आज : राजधानी का रानी कमलापति स्टेशन रानी की तरह सजा, प्रधानमंत्री मोदी दिखाएंगे ट्रेन को हरी झंडी, आज सफर करेंगे विशिष्ट जन, कल से आमजन के लिए सप्ताह में 6 दिन दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन -

वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत आज : राजधानी का रानी कमलापति स्टेशन रानी की तरह सजा, प्रधानमंत्री मोदी दिखाएंगे ट्रेन को हरी झंडी, आज सफर करेंगे विशिष्ट जन, कल से आमजन के लिए सप्ताह में 6 दिन दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

1 min read

आयोजन की तैयारियां हुई पूरी

⚫ भोपाल इंदौर के बीच विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेन का होगा स्वागत

⚫ बारिश के मद्देनजर शासन-प्रशासन अलर्ट मोड पर

वंदे भारत ट्रेन से राकेश पोरवाल हरमुद्दा के लिए

भोपाल, 27 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 10:30 बजे पांच वंदे भारत ट्रेन की सौगात देशवासियों को देंगे। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर आयोजन के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है। स्टेशन को रानी की तरह सजाया गया है। व्यवस्थाएं चाक-चौबंद है। बारिश के मद्देनजर शासन प्रशासन और रेलवे अलर्ट मोड पर हैं। ट्रेन की शुरुआत पर विशिष्ट जन सफर करेंगे आमजन के लिए बुधवार से सुविधाएं शुरू होगी। सप्ताह में 6 दिन आमजन को वंदे भारत ट्रेन की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। ट्रेन के लिए 26 जून से बुकिंग शुरू हो चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रानी कमलापति (भोपाल) स्टेशन से भारत की स्वदेशी रूप से विकसित सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों के बेड़े को भौतिक और वर्चुअली रूप से हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे जिनमें रानी कमलापति-इंदौर, रानी कमलापति-जबलपुर, रांची-पटना, मडगांव-मुंबई सीएसएमटी और धारवाड़-केएसआर बेंगलुरु के बीच भारत वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं।

नेता उपस्थिति को लालायित

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर राजधानी में हर कोई उत्साहित नजर आ रहा है। विशेषकर भाजपा के नेता, मंत्री कार्यकर्ता सभी में खासा उत्साह नजर आ रहा है। चुनावी साल को देखते हुए सभी अपनी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने पर लालायित नजर आ रहे हैं। जो वर्तमान में सत्ता में है, वह और जो नहीं है वह भी पार्टी पदाधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं के सामने नजर आने के लिए प्रयासरत हैं। स्वागत द्वार, बंदनवार से क्षेत्र को सजाया गया है। परिंदा भी पर न मार सके, ऐसी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

रेलवे के आला अफसर सतर्क

पश्चिम और मध्य रेलवे के अलावा रेल मंत्रालय के आला अफसर सतर्क हैं। सभी 1 सप्ताह पहले से यहां पर डेरा जमाए हुए हैं। व्यवस्थाएं व्यवस्थित करने के लिए दिए गए दिशा निर्देश का पालन करवा रहे हैं। दिल्ली से लेकर मुंबई तक के वरिष्ठ अधिकारी भोपाल में है। तकनीकी जानकार भी मुस्तैदी से डटे हुए हैं। हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

रास्ते में आज रुकेगी ट्रेन इन स्टेशनों पर, होगा स्वागत

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि उद्घाटन के समय ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से ट्रेन संख्‍या 02912 के रूप में चलेगी और 14.18 बजे इंदौर जंक्शन पहुंचेगी। रास्ते में उद्घाटक ट्रेन भोपाल, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी और उज्जैन में रुकेगी। यात्रा को यादगार बनाने के लिए उद्घाटक यात्रा के दौरान पश्चिम रेलवे यात्रियों को टोपी और कीचेन जैसी यादगार वस्तुओं के साथ-साथ स्मारिका टिकट भी देगी।

नियमित संचालन 28 जून से

इंदौर-भोपाल वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस का नियमित संचालन 28 जून, 2023 से शुरू होगा। यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी और रविवार को नहीं चलेगी। ट्रेन संख्‍या 20911 इंदौर-भोपाल वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस इंदौर से 06.30 बजे प्रस्थान करेगी और 09.35 बजे भोपाल पहुंचेगी। इसी प्रकार वापसी दिशा में ट्रेन नंबर 20912 भोपाल-इंदौर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस भोपाल से 19.25 बजे रवाना होगी और 22.30 बजे इंदौर पहुंचेगी। ट्रेन दोनों दिशाओं में उज्जैन स्टेशन पर रुकेगी। ट्रेन संख्या 20911 के लिए बुकिंग 26 जून, 2023 को पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी वेबसाइट पर शुरू होगी।

180 डिग्री घूम सकेगी चेयर

ट्रेन में यात्री एग्जिक्यूटिव श्रेणी का कोच में आरामदायक सफर के आनंद उठा सकेंगे। एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर दी गई है, जो 180 डिग्री तक घूम सकती है। ट्रेन में खाने की सुविधा भी रहेगी। पारदर्शी ग्लास के कारण बाहर का नजारा पूरा दिखाई देगा।

भोपाल पहुंचे रैक

भोपाल से इंदौर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के रैक रविवार शाम को भोपाल पहुंच गए। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर रैक पहुंचे हैं। बस कुछ ही समय पश्चात ट्रेन दौड़ने लगेगी।

फोटो : राकेश पोरवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *