वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ की 21 सूत्रीय मांगों में से अधिकांश मांगें हुई मंजूर -

सामाजिक सरोकार : मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ की 21 सूत्रीय मांगों में से अधिकांश मांगें हुई मंजूर

संघ ने मुख्यमंत्रीजी का आभार माना

1 मई 2023 को इन्हीं मांगों को लेकर 21 सूत्रीय मांग पत्र मुख्यमंत्रीजी को वल्लभ भवन में किया था भेंट

हरमुद्दा
भोपाल/रतलाम, 7 सितंबर। विगत कई वर्षों से पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं के लिए संघर्ष किया जा रहा है। 1 मई 2023 को इन्हीं मांगों को लेकर 21 सूत्रीय मांग पत्र मुख्यमंत्रीजी को वल्लभ भवन में भेंट किया था। जिस पर मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ ने भोपाल में आयोजित पत्रकार समागम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा पत्रकारों के हित में की गई घोषणाओं का स्वागत कर आभार माना है।

संघ के श्री भदौरिया एवं श्री जोशी

संघ के प्रदेश अध्यक्ष शलभ भदौरिया के नेतृत्व में उसी में से अनेक मांगें मुख्यमंत्रीजी ने स्वीकार की है। श्री भदौरिया सहित साथी शरद जोशी, मो.अली, उपेन्द्र गौतम, दिलीपसिंह भदौरिया, शिशुपालसिंह तोमर, सुनील त्रिपाठी ने बताया कि ज्ञापन की मांगों में से मुख्यमंत्रीजी ने पत्रकारों और उनके आश्रितों के उपचार हेतु मिलने वाली आर्थिक राशि में वृद्धि की है, सामान्य बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता तथा  गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता बड़ा दी गई, सम्मान निधि में भी दुगनी वृद्धि की गई, अधिमान्य पत्रकारों के बच्चों की शिक्षा के लिए कम ब्याज पर ऋण देने की सुविधा दी गई।

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए समिति गठित करने का आश्वासन

मुख्यमंत्री श्री चौहान घोषणा करते हुए

इससे बढक़र मुख्यमंत्रीजी ने  पांच साल के लिए 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान राज्य सरकार द्वारा भरे जाने की घोषणा की है। जिला स्तर पर पत्रकारों की सोसायटी के लिए जमीन आवंटन करने के साथ ही पत्रकार सुरक्षा कानून की हमारी वर्षों पुरानी मांग पर मुख्यमंत्री ने समिति गठित करने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा मुख्यमंत्रीजी ने पत्रकारों के छोटे शहरों एवं कस्बों के पत्रकारों को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्व विद्यालय के सहयोग से भोपाल में डिजीटल तकनीकि प्रशिक्षण देने की घोषणा की है। सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकारों के निधन पर उनकी पत्नी को एक मुश्त आठ लाख रुपये की सहायता देने की भी आपने घोषणा की है।

आवास ऋण किया 25 से बढ़ाकर 30 लाख

मुख्यमंत्रीजी ने भोपाल के मालवीय नगर में पुराने पत्रकार भवन के स्थान पर नये पत्रकार भवन तथा स्टेट मीडिया सेंटर ग्रुप में स्थापित कर पत्रकारों को आधुनिक सुविधाएं देने, अधिमान्य पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान योजना में अधिकतम ऋण राशि 25 लाख से बढ़ाकर 30 लाख की घोषणा की है।

बढ़ी हुई बीमा राशि भरेगी सरकार


मुख्यमंत्रीजी ने पत्रकार बीमा योजना की प्रीमियम राशि में की गई 27 प्रतिशत की वृद्धि राज्य सरकार द्वारा भरने, 65 वर्ष से अधिक आयु वाले पत्रकारों एवं उनकी पत्नी के बीमा का पूरा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा भरने, बीमा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 से बढ़ाकर 25 सितंबर करने की भी घोषणा पत्रकार समागम में की है।

श्रमजीवी पत्रकार संघ में हर्ष

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा पत्रकारों के हित में की गई उक्त घोषणाओं से प्रदेश के सभी श्रमजीवी पत्रकार संघ के सदस्यों में हर्ष व्याप्त है। सभी ने मुख्यमंत्रीजी का आभार और धन्यवाद ज्ञापित किया  है, जिन्होंने वर्तमान आर्थिक संकट के दौर में पत्रकारों के हितों की चिंता करते हुए उक्त घोषणाएं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *