वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कार्यशाला: थोड़ी सी जागरूकता से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि से बचना संभव -

कार्यशाला: थोड़ी सी जागरूकता से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि से बचना संभव

हरमुद्दा
शाजापुर, 08 जुलाई। जिले के स्वास्थ्य विभाग द्वारा अंतरविभागीय कार्यशाला आयोजित कर विभागीय अधिकारियों को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया एवं जीका जैसी वायरस जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूक किया गया।

कार्यशाला में कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत, सीईओ जिला पंचायत शिवानी वर्मा, सीएमएचओ डॉ. जीएल सोढ़ी, उज्जैन से आए डॉ. सीएस शर्मा, अनुविभागीय अधिकारी यूएस मरावी, डिप्टी कलेक्टर प्रियंका वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

विभिन्न बीमारियों के प्रति रहे सचेत
कार्यशाला में कलेक्टर डॉ. रावत ने सभी अधिकारियों से कहा कि मच्छरों से होने वाली विभिन्न बीमारियों के प्रति सचेत रहें। अपने आसपास एवं अन्य लोगां को बीमारियों से बचाव के तरीके बताएं। साथ ही अपने आसपास मच्छरों के लार्वा को नष्ट कराएं। इस अवसर पर उज्जैन से आए उपंसचालक डॉ. शर्मा ने मच्छरों से होने वाली बीमारियों से अवगत कराया और बताया कि इन बीमारियों के लिए कोई टीका नहीं बना है। बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता जरूरी है, अपने आसपास मच्छरों के लार्वा पैदा न होने दें। पानी की टंकीयों, खुले बर्तन, मटके, पुराने टायर, गमलों एवं बगीचों में एकत्रित पानी, कूलर आदि की नियमित सफाई करें। अपने आसपास जल जमाव नहीं होने दें। सोने के दौरान मच्छरदानी का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि जीका, डेंगू एवं चिकनगुनिया जैसी बीमारियां एडिस मच्छर के काटने से होती है। इसी तरह मलेरिया मादा एनाफिलिज मच्छर के काटने से होता है। इस अवसर पर बीमारियों के लक्षण एवं बचाव के तरीके भी बताए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *