वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बैंड बाजे के साथ आएगी बारात, 20 दिव्यांग जोड़ों का होगा विवाह, सम्मेलन 11 जुलाई को -

बैंड बाजे के साथ आएगी बारात, 20 दिव्यांग जोड़ों का होगा विवाह, सम्मेलन 11 जुलाई को

हरमुद्दा
रतलाम 10 जुलाई। रतलाम के बड़बड़ सभागृह में 11 जुलाई को 20 दिव्यांग जोड़े वैवाहिक बंधन में बनने जा रहे हैं। शासन की योजना के तहत सामूहिक विवाह आयोजन धूमधाम के साथ संपन्न होगा। दूल्हे बारात लेकर बैंड बाजे के साथ विवाह स्थल पर आएंगे, जहां सभी वैवाहिक रस्में पूरी की जाएंगी। कलेक्टर रुचिका चौहान ने आयोजन की तैयारी का जायजा लिया। आवश्यक सभी व्यवस्थाओं के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

योजनाओं का पूरा मिलेगा लाभ
सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए बरवड़ सभागृह पर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। दिव्यांग जोड़ों को शासन की योजनाओं का पूरा लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की 48 हजार रुपए की राशि कन्याओं के खाते में जमा होगी। शेष 3 हजार आयोजन पर खर्च की जाएगी। निशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना के प्रावधान अनुसार जोड़े में किसी एक के दिव्यांग होने पर 2 लाख रुपए तथा दोनों के दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए जोड़े को दिए जाएंगे।

वधुओं को मेहंदी, श्रृंगार कार्य महिला बाल विकास के जिम्मे
विवाह स्थल पर वधुओं को मेहंदी, श्रृंगार कार्य महिला बाल विकास कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग तथा महिला बाल विकास विभाग द्वारा वर वधुओं को किट प्रदान किए जाएंगे। जिसमें जरूरत की सामग्री रहेगी। जोड़ों को विवाह प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

इस दौरान यह थे साथ
बुधवार को निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने व्हील चेयर रैंप, पेयजल, चिकित्सा, डेकोरेशन इत्यादि व्यवस्था के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त सीईओ जिला पंचायत दिनेश वर्मा, सीएसपी मानसिंह ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, एसडीएम लक्ष्मी गामड़, महिला बाल विकास अधिकारी सुनीता यादव, सहायक संचालक अंकिता पंड्या आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *