वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में भीषण ब्लास्ट, हो रही थी उस समय प्रार्थना, एक की मौत, कई घायल, लोग भागे जान बचाकर -

इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में भीषण ब्लास्ट, हो रही थी उस समय प्रार्थना, एक की मौत, कई घायल, लोग भागे जान बचाकर

1 min read

विस्फोट में आईईडी की बात आई सामने

तीन दर्जन से अधिक लोग घायल

10 की हालत गंभीर

छुट्टी पर गए स्वास्थ्य कर्मियों को लौटने के आदेश

हरमुद्दा
रविवार 29 अक्टूबर। केरल के एर्नाकुलम में रविवार सुबह एक कन्वेंशन सेंटर में भीषण ब्लास्ट हुआ। इसके बाद बंदर मैच गए लोग जान बचा कर भागने लगे। इसमें कम से कम एक व्यक्ति की मौत की खबर है। करीब तीन दर्जन लोग लोग घायल हैं। 10 की हालत गंभीर है कुछ लोग 50% से अधिक जल गए हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने छुट्टी पर के स्वास्थ्य कर्मियों को लौटने के आदेश दिए हैं। बताया गया है कि घटना की जांच के लिए एनआईए और एनएसजी की टीमें केरल रवाना हो गई हैं।

कलामसेरी पुलिस के मुताबिक रविवार को तीन दिवसीय प्रार्थना सभा का आखिरी दिन था। अधिकारियों के मुताबिक, जिस वक्त यह धमाके हुए उस दौरान प्रार्थना सभा में करीब दो हजार लोग जुटे थे। पुलिस के मुताबिक, पहला धमाका सुबह 9 बजे के करीब हुआ। अगले कुछ मिनटों में एक के बाद एक ब्लास्ट हुए।

हो रहा था क्षेत्रीय सम्मेलन

प्रारंभिक जांच में सामने आई आईईडी के इस्तेमाल की बात
केरल के DGP डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा, रविवार सुबह लगभग 9:40 बजे ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है। कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था हमने देखा कि एक क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था। हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं। हमारे एडिशनल डीजीपी भी रास्ते में हैं। मैं भी शीघ्र ही मौके पर पहुंचूंगा। हम पूरी जांच कर रहे हैं, पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक IED उपकरण है और हम इसकी जांच कर रहे हैं।”

दो लोग जले 50 फीसद से ज्यादा

एर्नाकुलम के कलेक्टर के मुताबिक, घटना में 36 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि 10 लोगों को गंभीर रूप से जलने के बाद कलामसेरी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो लोग 50 फीसदी से ज्यादा जल गए हैं। इसके अलावा आठ लोगों को अस्पताल के जनरल वॉर्ड में भेजा गया है। वहीं, 18 को अलग-अलग अस्पतालों में निरीक्षण में रखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने किया सभी अस्पतालों को अलर्ट

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज के ने कहा कि कालामसेरी धमाके को लेकर उन्होंने सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। साथ ही छुट्टी पर गए सभी स्वास्थ्यकर्मियों को तुरंत काम पर लौटने के लिए कहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने की मुख्यमंत्री से चर्चा

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से बात की और बम विस्फोट के बाद राज्य के हालात पर चर्चा की। शाह ने एनआईए और एनएसजी की एक टीम को तुरंत घटनास्थल पर जाने और मामले में जांच शुरू करने के आदेश दे दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *