वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जल शक्ति अभियान: रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएं पंचायतों में शासकीय भवनों पर: कलेक्टर -

जल शक्ति अभियान: रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएं पंचायतों में शासकीय भवनों पर: कलेक्टर

हरमुद्दा
रतलाम 12 जुलाई। जल शक्ति अभियान पर जिले का एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। कलेक्टर रुचिका चौहान ने शुक्रवार को कार्यपालन यंत्रियों तथा अधिकारियों की बैठक लेकर अभियान के विभिन्न बिंदुओं पर निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के सभी विकासखंडों में कम से कम 5 पंचायतों में शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के निर्देश दिए। प्रथम चरण का यह कार्य 3 दिनों में पूरा करने के लिए निर्देशित किया।

तो उसे रिनोवेट करें
पंचायतों में यदि कोई भवन में पूर्व से रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम है तो उसे रिनोवेट भी किया जाएगा। जिले में मौजूद विभिन्न जल संरचनाओं का उन्नयन भी किया जा रहा है।

बन्द हैंडपंप को करेंगे रिचार्ज
बैठक में कलेक्टर द्वारा मलवासा तथा सिमलावदा के तालाबों का जीर्णोद्धार करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को दिए गए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग शुरुआत में पंचायतों में कम से कम एक ऐसे हैंडपंप को रिचार्ज करने जा रहा है, जो काफी समय से बंद है।

2 लाख 63 हजार पौधों का होगा रोपण
बैठक में वन विभाग के अधिकारी को भी बुलाया गया। विभागीय एसडीओ अशोक हनवंते ने बताया कि वन विभाग वर्षा के मौसम में 2 लाख 63 हजार पौधे लगाने जा रहा है। अब तक 25 हजार पौधे लगाए गए हैं। दूसरे विभागों के सहयोग से सीडबाल बनाने का काम भी किया गया है, लगभग 50 हजार सीड बाल बनाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *