वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 12 दिन की छुट्टी मनाने के बाद आया मेघराज, काम की नहीं हुई इच्छा -

12 दिन की छुट्टी मनाने के बाद आया मेघराज, काम की नहीं हुई इच्छा

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 20 जुलाई। 12 दिन की छुट्टी मनाने के बाद मेघराज का जिले में आगमन तो हुआ लेकिन काम की नहीं इच्छा हुईं। शुक्रवार को मेघराज के आने की आमद जरूर हुई। नतीजतन ताल 022.0 मिमी व सैलाना 009.0 मिमी बारिश दर्ज हुई। बारिश नहीं होने आमजन उमस वे चलते परेशान है। काश्तकार आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठे है। खेतों को पानी की जरूरत है।
शनिवार को सुबह हल्की बारिश ने जता दिया है कि कुछ घण्टों में अच्छी बारिश की उम्मीद कर सकते है। बादल के मंडराने से जिले के काश्तकारों को भी लगने लगा है कि शाम सुबह तक अच्छी बारिश होगी। रतलाम में भी मध्याह्न 1 बजे तक बादल छा गए। सूरज व बादलों की लुकाछिपी चलती रही। मौसम विभाग के डीपी दुबे ने बताया कि रतलाम सहित अन्य क्षेत्रों में मानसून सक्रिय हो जाएगा।

7 जुलाई से नहीं हुई बारिश
मानसून सत्र की करीब आधी बारिश 6 जुलाई तक करने के बाद से मेघराज लंबी छुट्टी पर चले गए। तापमान बढ़ने के साथ ही आमजन परेशान हो गए।

सोयाबीन को नुकसान
प्रगतिशील काश्तकार धर्मराज पाटीदार ने बताया कि सोयाबीन को पानी की सख्त जरूरत है। आजकल में बारिश नहीं हुई तो पौधे छोटे रह जाएंगे। उत्पादन प्रभावित होगा।

फिर भी ज्यादा बारिश
अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि जिले में गत 1 जून से लेकर अब तक सर्वाधिक वर्षा सैलाना में 558 मिलीमीटर दर्ज की गई है। रावटी में 527, रतलाम में 528.8, बाजना में 331, पिपलौदा में 428, ताल में 474.8, जावरा में 473 तथा आलोट में 342 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

78.6 मिमी अधिक, आलोट, पिपलौदा व बाजना पीछे
जिले में गत वर्ष इसी अवधि तक 379.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी। जबकि इस वर्ष अब तक 457.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी है। 78.6 मिमी वर्षा अधिक हुई है। फिर भी आलोट 014.0, पिपलौदा 42.0 मिमी और बाजना 79 मिमी पीछे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *